अन्य

पांच दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का मंडलायुक्त ने किया शुभारंभ परिवार के साथ जाकर देखें फूलों की वैरायटी

आगरा। पांच दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का शुभारंभ गुरुवार को आयुक्त अमित गुप्ता व पुलिस आयुक्त प्रीतिन्दर सिंह, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, ए0डी0ए0 उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ एवं नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे के द्वारा संयुक्त रूप से साथ द पाम बुर्ज एवं तारघर के सामने स्थित रिक्त भूखण्ड पर आयोजित पाँच दिवसीय मण्डलीय पुष्प प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ किया गया।

इस मौके पर आयुक्त ने मण्डलीय पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि पुष्प प्रदर्शनी आने वाले जी-20 मार्ग पर आकर्षक का केन्द्र बना है। मण्डलायुक्त ने कहा कि फूल प्रदर्शनी आगरा में मण्डल स्तर पर आयोजित की जाती है, इस वर्ष जी-20 शिखर सम्मेलन के परिपेक्ष्य में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल भ्रमण मार्ग पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। यह प्रदर्शनी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के साथ ही वातावरण को मनमोहक बनाने में, फूलों एवं पेड़-पौधों का बहुत बड़ा योगदान है।साथ ही फूलों के खेती करने वाले कृषकां एवं छात्रों के लिये भी बहुत उपयोगी है।


70वीं मण्डलीय पुष्प प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के पुष्पों के माध्यम से प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया गया है, प्रदर्शनी में 136 प्रतियोगियों द्वारा 972 उत्कृष्ट नमूने प्रदर्शित किये गये हैं। बहुरंगीय सिनरेरिया का गमला समूह जहाँ अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, वहीं गमलों में लगी विविध प्रकार की डहेलिया भी लुभावनी है। एक ओर पुष्प सज्जा के साथ ही गुलदस्ते, मालायें, बुकें तथा फूलों के गमले अपनी कला की छटा बिखेर रहे हैं तथा दूसरी ओर पुष्पों से सुसज्जित मोर, हाथी, घोड़े, शिवलिंग, डोली आदि के मॉडलों के साथ ही ब्रज क्षेत्र की गोवर्धन एवं कृष्ण लीलाओं की झाकियाँ प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण बने है।

गेंदा, गुलाब की विभिन्न प्रजातियों का संकलन भी अद्वितीय है। जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल भ्रमण मार्ग पर ललित कला एकेडमी के बच्चों द्वारा वाउण्ड्रीवॉल पर विभिन्न प्रकार के प्रदर्शनी बनायी गयी, जिनमें नगर आयुक्त के माध्यम से 18 बच्चों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

उक्त अवसर पर उप निदेशक, उद्यान कौशल किशोर एवं कृषि वैज्ञानिक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व किसान उपस्थित रहे