अन्य

मस्जिद निर्माण विवाद – डीएम दीपा रंजन नें गठित की जांच कमेटी


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। जिला मुख्यालय के बलखंडी नाका मोहल्ले में स्थित हजरत विलाल मस्जिद में निर्माण के दौरान कथित हिंदू संगठन बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने विरोध किया था। इस मामले में लगभग 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही मस्जिद में निर्माण कार्य विधिक रुप से किया जा रहा था या नहीं इसकी जांच के लिए जिला अधिकारी ने एक जांच कमेटी गठित की है। जो यह तय करेगी कि वहां वास्तव में जीर्णोद्धार का काम हो रहा था अथवा जीर्णोद्धार के नाम पर मस्जिद का बड़े पैमाने पर निर्माण हो रहा था। जिसका हंगामी विरोध हुआ।


अवगत हो कि विरोध करने वालों नें मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी भेजा था। इधर 22 दिसंबर 2022 को उप जिला मजिस्ट्रेट बांदा नें मस्जिद के जीर्णोद्धार की अनुमति दे दी। आरोप है कि जीर्णोद्धार की आड़ में बहुमंजिला मस्जिद का निर्माण कार्य शीघ्रता से कराया जाने लगा।मस्जिद के मुतवल्ली द्वारा दी गई तहरीर में कहा है कि यह मस्जिद प्राचीन है। इसके जीर्णोद्धार की अनुमति सितंबर 2022 में उप जिलाधिकारी सदर ने दी थी। यहां लगभग 50 साल से नमाज अदा की जा रही है। यह मस्जिद 1960 से अभिलेखों में दर्ज है। तहरीर के आधार पर पुलिस ने अज्ञात के विरुद्ध धारा रिपोर्ट दर्ज कर ली है।


इस मामले में पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बताया कि हजरत बिलाल मस्जिद में जीर्णोद्धार के दौरान तोड़फोड़ कर धार्मिक नारे के मामले में हिंदू संगठन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। साथ ही निर्माण कार्य की वैधता की जांच करने की दिए जिला अधिकारी ने एक कमेटी गठित की है।