अन्य

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता एवं परामर्श पर कार्यशाला

आगरा। बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय मानसिक स्वस्थ मिशन उत्तर प्रदेश के अंतर्गत छात्राओं के लिए मेंटल हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम एवं काउंसलिंग का सत्र आयोजित किया गया। जिसमें जिला चिकित्सालय से आई क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट डॉ ममता यादव ने छात्राओ को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी अधिकांश समस्याओं का समाधान हम स्वयं अपने चिंतन ,भावनाओं एवं व्यवहार में संशोधन करके कर सकते हैं, अधिकांश के सेज में व्यक्ति अपनी परेशानी के वास्तविक कारणों को समझ नहीं पाता यदि कोई व्यक्ति परेशान हो तो सर्वप्रथम उसकी बातों को ध्यान से सुनें एवं उसे बोलने का अवसर प्रदान करें। हम अपनी बाहरी परिस्थितियों को सदैव परिवर्तित नहीं कर सकते किंतु हम अपने आंतरिक प्रतिक्रिया को अवश्य नियंत्रित कर सकते हैं। कभी कभी जब विषाद बहुत अधिक बढ़ जाता है तब व्यक्ति आत्मा हत्या की ओर अग्रसर होता है ऐसी स्थिति में जो लोग उस व्यक्ति के आसपास है वे उसकी बातों को समझकर उसकी सहायता कर सकते हैं।


डॉ ममता यादव ने छात्राओं से संबंधित परेशानियों जैसे परीक्षा करियर निर्माण एवं पारस्परिक संबंधों पर विस्तृत विचार विमर्श करके कहा कि जीवन में अनेक विकल्प है अतः किसी एक लक्ष्य को लेकर परेशान ना हों उन्होंने Deep Breathing Exercise द्वारा रिलेक्सेशन का भी प्रशिक्षण दिया एवं स्वयं को स्वीकार करने की बात कही। जीवन में नकारात्मक बातों की अपेक्षा जो सकारात्मक है उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए छात्राओं को सुझाव दिया।


प्राचार्य डॉ. पूनम सिंह ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुई कहा कि प्रत्येक समस्या का समाधान है अतः हमें हताश होने की बजाय कभी स्वयं में एवम कभी परिस्थितियां में बदलाव करके जीवन में समायोजन करना चाहिए। euksfoKkiu मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ- अमिता निगम ने छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य के अर्थ को स्पष्ट करते हुए कहा कि जिस प्रकार हम उचित आहार एवं व्यायाम द्वारा शरीर को सबल बनाते हैं उसी प्रकार चिंतन एवं व्यवहार के उचित प्रारूपों को अपना कर मन को स्वस्थ एवं सबल बना सकते हैं।
डॉ. लता चंदोला ने छात्राओं को अपनी समस्या को साझा करने का सुझाव दिया। कार्यक्रम में बी.ए., बी.एस.सी., बी.कॉम एवं परास्नातक की लगभग 200 छात्राओं ने भाग लिया एवं 20 छात्राओं ने डॉ. ममता यादव से व्यक्तिगत काउंसलिंग प्राप्त की।


कार्यक्रम में मीडिया प्रभारी डॉ. नसरीन बेगम, डॉ. अमिता शर्मा, डॉ. गुंजन चतुर्वेदी, डॉ. पूनम शर्मा, डॉ. कामना धवन, डॉ. शिखा जैन, डॉ. हिना अग्रवाल, डॉ. श्वेता सिंह, शिखा खण्डेलवाल, डिम्पल दत्ता, कु. रजनी मुदगल एवं कु. प्रीति यादव आदि की उपस्थिति रही।
कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रो. अमिता निगम ने किया।