अन्य

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने जिला कारागार का किया औचक निरीक्षण

संवाद – नूरुल इस्लाम

हाई सिक्योरिटी बैरकों का किया विजुअल निरीक्षण


कासगंजः जिलाधिकारी हर्षिता माथुर तथा पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित ने संयुक्त रूप से पचलाना स्थित जिला कारागार का आज औचक निरीक्षण किया। पचलाना जेल के हाई सिक्योरिटी में रखे गये कैदियों की निगरानी व सुरक्षा व्यवस्था तथा साफ सफाई एवं कारागार बन्दियों के भोजन एवं उपचार आदि का मौके पर जायजा लिया। सभी व्यवस्थायें संतोषजनक पाई गईं।


जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा जिला कारागार मे हाई सिक्योरिटी में रखे गये कैदियों की निगरानी हेतु लगाये गये सीसीटीवी कैमरों, बॉडी वार्न कैमरों तथा ड्रोन कैमरों द्वारा रिकार्ड की गयी फुटेज तथा सीसीटीवी कैमरों से लगातार हो रही गतिविधियों को भी कन्ट्रोल रूम से लाइव देखा और व्यवस्था का जायजा लिया साथ ही जेल के बाहर व आस-पास की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। निरीक्षण के समय मिलाई हो रही थी और पाया गया कि मिलने आने वाले व्यक्तियों की भी तलाशी आदि की जा रही थी जिससे कोई संदिग्ध चीज जेल के अन्दर ना जाने पायें .
निरीक्षण के दौरान बैरक, मेस, जेल परिसर आदि का भी सघन निरीक्षण किया गया। कैदियों से वार्ता कर उनकी समस्याओं/सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली। सभी कारागार कर्मियों को निर्देश दिये कि कारागार के अंदर कोई भी प्रतिबंधित सामग्री न जाने पाये। समस्त कार्यवाहियों का निर्वहन पूर्ण सही तरीके से करें। कारागार परिसर में साफ-सफाई बनाये रखें। यदि कोई बन्दी बीमार हो तो समय से उपचार उपलब्ध कराया जाये। भोजन में गुणवत्ता व साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे जाने के भी निर्देश प्रदान किये गये।