अन्य

ताज महोत्सव में केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल द्वारा रेल प्रदर्शनी का किया दौरा ली जानकारी

आगरा। ताज महोत्सव में लगी रेल प्रदर्शनी में रविवार को केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल द्वारारेलवे की प्रदर्शनी में विस्तृत जानकारी ली और प्रदर्शनी में लगे रेलवे के भाप इंजन से लेकर वंदे भारत वर्किंग मॉडल तक का सफर दिखाया गया है उन्होंने भारतीय रेलवे के इतिहास और विरासत को दर्शाने वाले देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न मॉडलों को दर्शाने के प्रयासों की सराहना की एवं रेलवे सेल्फी पॉइंट पर अपनी सेल्फी ली गई ।

ताज महोत्सव मे रेल निहारिका आकर्षण का केंद्र,बना हुआ है रेलवे द्वारा ताज महोत्सव मे रेल प्रदर्शनी 20 फरवरी से 01 मार्च तक लगाई गई है है इस रेल प्रदर्शनी को रेल निहारिका नाम दिया है मेले में लगी रेल प्रदर्शनी से सम्बंधित थीम व अन्य प्रदर्शन सामग्री का दर्शाया गया है जिससे प्रदर्शनी सैलानियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बना है। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेल प्रदर्शनी में स्टीम इंजन काल से इलेक्ट्रिक इंजन तक के विस्तार के साथ साथ, नए भारत के नए व पुनर्विकसित स्टेशन भी दर्शाए गए हैं । LED वॉल के माध्यम से भी हर संभव जानकारी सैलानियों के मध्य साझा करने का उत्तम प्रयास किया गया है।

प्रदर्शनी में दर्शको हेतु वतर्मान एवं भविष्य के साथ महत्वपूर्ण, उपयोगी जानकारियों को दर्शाया गया है । भारत की अत्याधुनिक व तीव्रतम गति से सचालित होने वाली वंदे भारत ट्रेन का वर्किंग बच्चों के साथ दर्शकों में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसके साथ सिवरेज ट्रीटमेंट का मॉडल के साथ ही बच्चों के वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित करने वाले उपकरण भी दर्शकों में कौतूहल उत्पन्न कर रहे है।

इस प्रदर्शनी मे रेलवे द्वारा विभिन्न कट आउट लगाए गए है जिनमे लोगों मे सेल्फ़ी लेने का क्रेज देखा गया। इस अवसर पर जनसंपर्क निरीक्षक मोहन लाल मीना,वरिष्ठ टेक्नीशियन यांत्रिक प्रदीप कुमार , प्रमोद कुमार ,अंकित कुमार ,चंचल ,मृदुलता ,दीपक कुमार एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे