अन्य

कूड़ा कलेक्शन वैन को पेठे का वेस्ट और लैदर कटिंग न देने वाली इकाइयों पर होगी कार्यवाही

नगर निगम फिर उन इकाइयों से वेस्ट और कटिंग उठाने के वसूलेगा चार्ज

नहरों में पानी की दिक्कत और सीवर की सफाई की समस्या के निस्तारण के दिए निर्देश

आगरा। अनुश्रवण समिति की बैठक आयुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में सोमवार को सम्पन्न हुई।
बैठक में नगर आयुक्त, नगर निगम द्वारा बताया गया है कि शहर में संचालित कुटीर इकाईयों जैसे पेठा से निकलने वाला वेस्ट एवं जूते से निकलने वाली लेदर कटिंग के वेस्ट के समुचित निस्तारण हेतु नगर निगम द्वारा कार्य योजना बना ली गयी है जिसके अन्तर्गत स्वच्छता कॉर्पोरेशन की गाडियां घर -घर जाकर वेस्टेज का कलेक्शन कर रही हैं एवं विशेष जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है ।

साथ ही शहर में संचालित 525 जूते का कार्य करने वाली इकाईयों में से प्रमुख 250 ही कार्य कर रहे हैं, जिसमें से 65 इकाईयों द्वारा नगर निगम को लेदर वेस्ट कटिंग उपलब्ध करायी जा रही है। इसके साथ ही पेठे का कार्य करने वाली 102 पेठा इकाईयां चिन्हित की गयी है, जिनमें से 58 प्रतिशत इकाईयों द्वारा ही वेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है। शेष इकाईयां वेस्ट देने में दिक्कत कर रही है कि बाद में वेस्ट उठाने के यूजर चार्ज देने पड़ेगें।

पेठे के मुख्यतः इकाईयां आगरा शहर क्षेत्र में नूरी दरवाजा एवं ककरैठा में है। अन्य इकाईयों को भी अनुपालन हेतु नगर निगम द्वारा जागरूक किया जा रहा है। पेठा इकाईयों में कोयले का इस्तेमाल करने वाली 13 इकाईयों के विरूद्ध 3,56,000/- का जुर्माना भी लगाया गया है। समिति को यह भी अवगत कराया गया कि पेठा इकाईयों का पूर्ण सर्वे कराकर रिकॉर्ड भी रखा जा रहा है और यह भी जांच करायी जा रही है कि पेठा इकाई नगर निगम को कूड़ा दे रही है अथवा नहीं। इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों को भी निर्देश दिये गये है कि कोयला इस्तेमाल करने वाली इकाईयों के सम्बन्ध में कोयला के वेस्ट प्राप्त होने पर सूचना उपलब्ध करायी जाये।


बैठक में सिंचाई विभाग के पचावर ड्रेन एवं पार्क माइनर के सम्बन्ध में चर्चा की गयी, जिसमें पार्क माइनर ड्रेन के सम्बन्ध में सिचाई विभाग द्वारा समिति को अवगत कराया गया कि इस ड्रेन की कुल लम्बाई 7.8 किलोमीटर थी, जोकि पूर्व में सिचाई के लिए इस्तेमाल की जाती थी। वर्तमान में लगभग 5 किलोमीटर लम्बाई की ड्रेन का इस्तेमाल सिचाई में ही हो रहा है। 2.8 किलोमीटर की ड्रेन वर्तमान में नगर निगम की सीमा में आ गयी है। नगर आयुक्त, नगर निगम द्वारा समिति को अवगत कराया गया कि पार्क माइनर में ओपन ड्रेन किस-किस स्थान पर जा रही है, के सम्बन्ध में अवगत कराया गया।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने मण्डलायुक्त को अवगत कराया कि बार कोड 150 हास्पिटलों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, जिस पर आयुक्त ने शेष बार कोड के सम्बन्ध में रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी नवनीत कुमार सिंह, नगर आयुक्त अंकित खण्डेलवाल, अपर जिलाधिकारी (नगर) अन्जनी कुमार सिंह, सदस्य अनुश्रवण समिति रमन सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।