अन्य

यू. पी. टैट की जल्द जारी हो सकती है अधिसूचना जानिए आंकड़े

आगरा। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) जल्द ही UPTET अधिसूचना 2023 जारी करेगा। आंकड़ों के मुताबिक 21,65,179 कैंडिडेट्स ने UPTET परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनमें से 12,91,627 प्राइमरी लेवल के लिए और 8,73,552 हायर प्राइमरी लेवल के लिए थे। हालांकि, राज्य सरकार बाद में उन कैंडिडेट्स की मदद के लिए पर्याप्त बदलाव करेगी जिनकी प्रमाणपत्र वैधता समाप्त होने वाली है।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) की वैधता को 5 साल से बढ़ाकर जीवन भर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के प्रमाण पत्र को लाइफटाइम वैधता दी जाए यूपी सीएम आदित्यनाथ योगी ऑफिस ने अपने ट्वीट में यूपीटीईटी प्रमाणपत्र वैधता के विस्तार की घोषणा की पुष्टि की. ट्वीट में कहा गया है।

“D.El.Ed कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया समान होगी और यूपीटीईटी सर्टिफिकेट की वैधता भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक आजीवन वैधता दी जानी चाहिए।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार करने वाले कैंडिडेट्स का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. वहीं अब इस दौरान यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की मान्यता की समय अवधि को लेकर भी कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। कैंडिडेट्स के लिए सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर लेटेस्ट अपडेट जानेंगे।

बेसिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट की वैधता तो लाइफटाइम कर दी गई है लेकिन नए कैंडिडेट्स के लिए तो नोटिफिकेश जारी ही नहीं किया जा रहा है. इसलिए कैंडिडेट्स परेशान हैं। यूपीटीईटी का एग्जाम जनरली साल में एक बार आयोजित किया जाता है. केवल पास या फाइनल ईयर में बैठने वाले स्टूडेंट्स ही UPTET परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। फर्स्ट ईयर में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स UPTET परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।