अन्य

एन. एच. 2 से एन. एच. 3 को जोड़ने में बाधा बनने वाले पेड़ों को समुचित किया जाए निस्तारण – जिलाधिकारी


आगरा। विकास भवन सभागार में विकास कार्यों तथा सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने बिन्दुवार विभागीय समीक्षा में टीटीएसपी के कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने हेतु जल निगम के अधिकारी को निर्देशित किया। सेतु निर्माण निगम द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में एन.एच.2 से एन.एच.-3 को जोड़ने हेतु 26 पेड़ों की आ रही बाधा को जिलाधिकारी ने डीएफओ को सड़क निर्माण कार्य में बाधा बन रहे पेड़ों को समुचित निस्तारण करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने रूनकता-बल्देव मार्ग के मध्य रेनुकाधाम के निकट यमुना नदी पर चल रहे सेतु निर्माण कार्य तथा एन.एच.-2 पर हीरा लाल प्याऊ से पनवारी मार्ग पर आगरा-पलवल रेल सेक्शन में 02 लेन रेल उपरिगामी सेतु के चल रहे निर्माण कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्य को 31 मार्च तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर में खान-पान की वित्तीय व्यवस्था हेतु विभागीय पत्राचार करने के निर्देश दिए।


बैठक में राजकीय निर्माण निगम से निर्माणाधीन गौ संरक्षण केन्द्रों की जानकारी प्राप्त की, जिस पर सीबीओ ने बताया कि 61 गौ संरक्षण केन्द्र संचालित हैं, निराश्रित पशुओं को एकत्रित कर गौ संरक्षण केन्द्र में रखा गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि 04 माह की सभी बछियों का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है और एकत्रित गौवंशों की इयर टैगिंग की जा चुकी है, इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माणाधीन गौ संरक्षण केन्द्रों के कार्यों को अतिशीघ्र गुणवत्तापूर्ण करायें।

जिलाधिकारी महोदय ने चल रहे जल निगम द्वारा कार्यों की समीक्षा में पेयजल पाइप लाइन कार्यां में खोदी गयी सड़कों को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। उक्त के पश्चात् जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए जनपद की नहरों की जानकारी प्राप्त की, जिस पर विभागीय अधिकारी ने बताया कि जनपद में 82 टेल हैं, 81 टेलों पर पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

बैठक में कृषि विभाग की समीक्षा की गई, जिसमें जिला कृषि अधिकारी द्वारा विभागीय विकास कार्यों की संतोषजनक जानकारी न देने पर जिलाधिकारी महोदय ने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी महोदय ने जनपद में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजनान्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति संतोषजनक न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य को शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ए0 मनिकन्डन, मुख्य चिकित्साधिकारी श्री अरूण कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।