देश विदेश

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी भराड़ीसैंण में शुरू

भराड़ीसैंण। उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह के संबोधन के साथ ग्रीष्मकालीन राजधानी भराड़ीसैंण में शुरू हुआ।
राज्यपाल ने कहा कि सरकार देवभूमि के विकास के प्रति वचनबद्ध है।राज्यपाल के संबोधन के दौरान कांग्रेस विधायक सदन के बीचोंबीच आ गए और कथित भर्ती घोटाले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो से जांच कराने की मांग की। राज्यपाल ने अपना संबोधन जारी रखा और सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख किया। राज्यपाल ने राज्य की मेधावी बालिका प्रोत्साहन योजना की बात की। उन्होंने सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों की बात कही। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय की मेधावी बालिका विद्यार्थियों को पढ़ाई छोड़ने में कमी लाने के लिए मेधावी बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 25 हजार रुपये का अधिकतम अनुदान दिए जाने की बात की। राज्यपाल ने कहा कि पूंजी परिव्यय में वृद्धि करके राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को पांच वर्षों में दो गुना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत पर्यटकों के लिए बेहतर अवसंरचना और जल निकाय सृजित करने के अलावा वृद्धों और दिव्यांगजनों की पेंशन में बढ़ोतरी भी होगी।

यह सत्र 18 मार्च तक चलेगा। व्यवसाय सलाहकार समिति ने आज दो दिन के एजेंडे को अंतिम रूप दिया। व्यवसाय सलाहकार समिति की अगली बैठक कल शाम को होगी।