अन्य

डॉ.भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के आज से भरें परीक्षा फॉर्म कैसे भरना है फॉर्म क्या रहेगी प्रक्रिया जानने के लिए अभी करें क्लिक

आगरा। डॉ.भीमराव अम्बेडकर युनिवर्सिटी के परीक्षा फॉर्म भरना शुरू हो चुका है। परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है। जिसकी अंतिम तिथि 25 मार्च निर्धारित है। सभी स्टूडेंट्स अपने कॉलेज जाकर परीक्षा फॉर्म भरवा सकते हैं। इस बारे में और जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत संचालित बीए, बीएससी, बीकॉम ( सत्र 2022-23) की प्रथम व तृतीय सेमेस्टर, परास्नातक प्रथम सेमेस्टर (सत्र 2022-23) के सभी विषयों के अलावा बीबीए, बीसीए, एमएसडब्ल्यू और बीएससी/ एमएससी (गृह विज्ञानव कृषि) के प्रथम, तृतीय, पंचम व सप्तम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के परीक्षा फार्म भरे जाएंगे। विश्वविद्यालय के आवासीय संस्थान व संबद्ध कॉलेजों में संचालित पाठ्यक्रमों की विषम सेमेस्टर की मुख्य/ पुनर्पपरीक्षा में शामिल होने वाले अर्ह परीक्षार्थियों के परीक्षा फार्म संबंधित संस्थानों विभागों और कॉलेजों के लॉगिन के माध्यम से भरना होगा।

परीक्षा फॉर्म भरने का यह रहेगी प्रक्रिया

विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से सभी संबद्ध कॉलेजों व संस्थानों को उनके ई-मेल आईडी पर लॉगिन आईडी से संबंधित सूचनाएं भेज दी गई हैं। उसके माध्यम से लॉगिन करना होगा।

संस्थानों व कॉलेजों के लॉगिन करने के बाद पाठ्यक्रम व सेमेस्टर चयनित करने पर पाठ्यक्रम से संबंधित सभी छात्र-छात्राओं की सूची रोल नंबर, वेब रजिस्ट्रेशन, नामांकन संख्या के साथ दिखने लगेगी। सभी छात्रों के आगे एक सेलेक्ट बटन होगा। निर्धारित संख्या के अनुसार छात्र-छात्राओं को सेलेक्ट करने के बाद परीक्षा शुल्क पेमेंट गेटवे के माध्यम से जमा करना होगा। जमा शुल्क वाली सूची खुद ही आ जाएगी, इसके बाद उन सभी छात्र-छात्राओं के आगे दिए गए वेरिफिकेशन बटन को दबाने के बाद परीक्षा फार्म खुद खुल जाएगा।

परीक्षा शुल्क जमा होने के बाद छात्र-छात्राओं के परीक्षा फार्म सत्यापन के लिए खुल जाएंगे, जिसमें छात्र-छात्राओं का विवरण और विषय चयन करने का विकल्प होगा।

छात्र-छात्राओं की शुरुआती प्रदर्शित सूचनाओं के नीचे छात्र के लिए परीक्षा में शामिन होने के लिए प्रश्नपत्रों की सूची चयनित करने के लिए दिखेगी।

छात्र-छात्राओं को सत्यापित करने के बाद सभी के प्रवेश पत्र (पाठ्यक्रमानुसार) पीडीएफ फार्मेट में डाउनलोड किए जा सकते हैं।
यदि किसी छात्र को कोई परेशानी हो रही है तो इस नंबर पर कर ले संपर्क
यदि किसी भी संस्थान, विभाग और संबद्ध कॉलेजों को परीक्षा फार्म भरने में कोई तकनीकी समस्या आती है तो उसके समाधान के लिए हेल्प लाइन मोबाइल नंबर 07839142531 पर संपर्क कर सकते हैं।