अन्य

जलशक्ति मंत्री रामकेश हो गये मुग्ध : विद्यालय की साईन्स लैब देख बोले “वाह भाई वाह


संवाद/विनोद मिश्रा


बांदा। जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने महोखर प्राथमिक विद्यालय में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा स्थापित की गयी एस्ट्रोनोमी “लैब देखकर मुग्ध” हो गये। बोले “वाह -भाई वाह”। खगोलीय एवं भौतिक साईन्स का इस लैब में ज्ञान के संमिश्रण की प्रशंसा की। जलशक्ति राज्य मंत्री रामकेश नें लैब का उद्घाटन एवं निरीक्षण में लैब की वैज्ञानिक जानकारियां लीं। बताया गया कि एस्ट्रोनोमी लैब के द्वारा विद्यालय के बच्चों को भूगोल/भौतिक विज्ञान एवं अन्य तकनीकी जानकारी प्रैक्टिकल के रूप में दी जायेगी।

इस लैब केे द्वारा बच्चों को सूर्यग्रहण, चन्द्रग्रहण कैसे होता है,आसमान कैसे नीला दिखायी देता है तथा विभिन्न नक्षत्रों, गुरूत्वाकर्षण, अंतरिक्षयान तथा सूर्य की ऊर्जा को कैसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है के साथ अन्य ज्ञानवर्धक जानकारी लैब के माध्यम से बच्चों को दी जायेगी। इसके साथ यह भी बताया गया कि जिले के कुल 10 विद्यालयों में इस प्रकार की लैब स्थापित हो रही है। इससे कि बेसिक शिक्षा विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा अन्य प्राइवेट विद्यालयों की भांति दी जा सके।


इस अवसर जलशक्ति राज्यमंत्री निषाद ने कहा कि बांदा के प्राथमिक विद्यालयों में इस प्रकार की पहली लैब स्थापित हुई है, जो कि बहुुत ही उल्लेखनीय एवं प्रशंसनीय है। विद्यालय के अध्यापक इस लैब की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर बच्चोें को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकेगें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के आस-पास के विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को भी इस लैब को देखने हेतु बुलाया जाए, जिससे कि उन्हें भी वभिन्न विषयों की तकनीकी जानकारी बेहतर तरीके सेे प्राप्त हो सके।


डीएम दीपा रंजन ने बताया कि इस लैब के स्थापित होने से बच्चों को नक्षत्रों के ज्ञान शैक्षणिक शिक्षा के स्तर में सुधार होगा।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षाधिकारी प्रिन्सी मौर्य, ग्राम प्रधान महोखर धीरेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य अर्चना द्विवेदी, प्रोजेक्ट मैनेजर आईसीआईसीआई फाउंडेशन यशवर्धन त्रिपाठी एवं डेवलपमेंट ऑफिसर दिलीप कुमार बाजपेई सहित अध्यापकगण उपस्थित रहे।