अन्य

अंग्रेजी शराब के दिये राजस्व लक्ष्य के सापेक्ष भी मण्डल में प्राप्ति न होने पर आबकारी मंत्री ने जताई नाराज़गी

सर्किट हाउस में ली मण्डलीय आबकारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

आगरा। आबकारी तथा मद्य निषेध विभाग उत्तर प्रदेश राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार नितिन अग्रवाल ने रविवार को सर्किट हाउस में मण्डलीय आबकारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मंत्री ने आबकारी विभाग के वार्षिक राजस्व लक्ष्य के सापेक्ष प्राप्ति की समीक्षा की, माह फरवरी के लक्ष्य के सापेक्ष जनपद फिरोजाबाद व मैनपुरी में लक्ष्य प्राप्ति से पीछे रहे, बैठक में जनपद आगरा की समीक्षा में पाया गया कि लक्ष्य के सापेक्ष प्राप्ति कम है।।

जिसमें बताया गया कि 48 दुकानें नवीनीकृत नहीं हो पायी थीं, जिनका बाद में नवीनीकरण हुआ। अगंरेजी मदिरा के दिये राजस्व लक्ष्य के सापेक्ष भी मण्डल में प्राप्ति नहीं हो सकी, जिस पर मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की तथा 31 मार्च तक लक्ष्य प्राप्ति करने के दिशा-निर्देश दिए। विभाग की आई0जी0आर0एस0 शिकायतों के समुचित निस्तारण के निर्देश दिए। बैठक में विभाग को प्रदान की गई पॉस मशीन की कार्य प्रणाली के बारे में भी मंत्री ने जानकारी प्राप्त की, जिसमें विभागीय अधिकारियों ने बताया कि उक्त मशीनों के कुशल संचालन के लिये सेल्समैन को प्रशिक्षित नहीं किया गया है।

ग्रामीण क्षे़त्रों में विद्युत सम्बन्धी समस्या से मशीन काम नहीं कर पाती है, बैठक में आबकारी दुकानों का ससमय नवीनीकरण कराने तत्सम्बन्धी फीस जमा कराने के निर्देश मंत्री द्वारा दिये गये। उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर पर 42 हजार करोड़ लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक 35700 करोड़ लक्ष्य की प्राप्ति हुई है।
मा0 मंत्री महोदय ने बताया कि पुलिस विभाग के समन्वय को और मजबूत कर जहरीली, अवैध व नकली शराब की बिक्री व निर्माण के खिलाफ अभियान चलाया जाये, इस हेतु प्रत्येक माह की विभिन्न तिथियों को अवैध व नकली शराब की बिक्री व बनाने वालों के खिलाफ नियमित कार्यवाही की जाये।

उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा किसी भी शिकायत व सुझाव के लिये टोल फ्री नम्बर जारी किया गया है। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से उक्त नम्बर पर की गई शिकायतों पर तुरन्त त्वरित संज्ञान लेकर कार्यवाही करने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पिछली सरकारों ने पनपे शराब माफियों पर सरकार द्वारा कड़ी कार्यवाही की गई है तथा 90 प्रतिशत शराब माफियाओं को समाप्त किया है तथा सरकार, शराब माफियाओं से और सख्ती से निपटेगी।

उन्होंने कहा कि जहरीली शराब की बिक्री को प्रदेश में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा, इस हेतु आबकारी विभाग में संसाधनों की कमी को पूरा कर लिया गया है, ऐसे तत्वों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में बताया गया कि मण्डल में कुल 1700 छापे की कार्यवाही की गयी, जिसमें 328 लोगों की अवैध शराब बिक्री व निर्माण में गिरफ्तारी की गयी है।

उक्त अवसर पर आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी के जिला आबकारी अधिकारी, आबकारी निरीक्षक व क्षेत्रीय मद्यनिषेध अधिकारी विजय हजेला एवं सम्बन्धित आबकारी विभाग के मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित थे।