अन्य

अंबेडकर विवि में गणितीय विज्ञान एप्लीकेशंस की अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस कल से शुरू कितने प्रतिभागियों ने किया रजिस्ट्रेशन देखिए विडियो


आगरा। विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर गणित विभाग में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रोफेसर संजीव कुमार ने बताया कि गणितीय विज्ञान एप्लीकेशंस की अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस 24 मार्च को प्रातः 10:30 से जे पी सभागार में प्रारंभ हो रही है जो तीन दिन चलेगी इस अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का उद्घाटन विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर आशु रानी के द्वारा किया जाएगा, इस अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में आगरा के अलावा अन्य स्थानों के 125 से अधिक प्रतिभागियों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

देश के बाहर से भी स्पीकर आ रहे हैं, इसमें अमेरिका, नाइजीरिया, नेपाल, ट्यूनीशिया आदि देशों के स्पीकर व्याख्यान देंगे तथा सभी सत्रों में प्रतिभागियों से रूबरू होंगे इस अवसर पर कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य बताते हुए प्रोफेसर संजीव कुमार ने बताया कि आने वाले समय में क्वांटम कंप्यूटर ही लोगों का भविष्य होगा, कोडिंग थ्योरी के माध्यम से इस कॉन्फ्रेंस में विषय रखे जाएंगे, प्रोफेसर संजीव कुमार ने बताया कि वॉशिंग मशीन फजी लॉजिक के ऊपर काम करती है।

इस अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में 22 स्पीकर इंटरनेशनल अवॉर्डी हैं जो अपने अपने क्षेत्र में ख्याति प्राप्त हैं, जिनमें मुख्य रूप से प्रोफेसर बीएस राजपूत, प्रोफेसर जी एस खांडेकर, प्रोफेसर जे जेना, प्रोफेसर एसएन सिंह, प्रोफेसर नरेंद्र कुमार आदि अनेक स्पीकर्स अपने व्याख्यान के माध्यम से गणितीय विज्ञान पर बात रखेंगे।
यह अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस बेसिक साइंस संस्थान के कॉन्फ्रेंस हॉल के साथ साथ 3 अन्य स्थानों पर भी समानांतर चलेगी।

इस कॉन्फ्रेंस में दूसरे दिन एक समानांतर सत्र ऑनलाइन भी चलेगा, इस कॉन्फ्रेंस में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए छात्रों में उत्साह देखा जा रहा है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व कुलपति प्रोफेसर सुंदरलाल जी ने भी प्रेस को संबोधित किया, विभाग से डॉ श्यामली गुप्ता भी उपस्थित रहीं।