उत्तर प्रदेश

भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति ने किसानों की समस्याओं को लेकर प्रशासन को ज्ञापन दिया

आगरा। भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति राष्ट्रीय के अध्यक्ष श्योराज सिंह के आव्हान पर प्रधानमंत्री भारत सरकार को संबोधित एक ज्ञापन किसानों की समस्याओं के संबंध में चौधरी ओमवीर सिंह जिलाध्यक्ष भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति आगरा के नेतृत्व में जिलाधिकारी आगरा एवं सभी तहसीलों पर एसडीएम महोदय को निम्न समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति द्वारा सरकार से मांग की गई है कि
1-कृषि सुरक्षा दल का गठन किया जाए जिससे आवारा पशुओं से कृषि की सुरक्षा हो सके कृषि सुरक्षा दल गठित होने से जहां एक ओर बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलेगा दूसरी ओर आवारा पशुओं से किसानों की खेती की सुरक्षा होगी।
2- पशुओं के बांझपन को दूर करने के लिए प्रत्येक न्याय पंचायत में अस्पताल एवं डॉक्टर की व्यवस्था की जाए तथा नस्ल सुधारने के लिए उचित मेडिकल व्यवस्था भी की जाए ताकि आवारा पशुओं की समस्या से 50% निजात बांझपन दूर होने व नस्ल सुधार से ही कम हो जाएगी। आजकल पशुओं में बांझपन का रोग अत्यधिक बढ़ गया है। और किसी भी सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया है।
3- वर्तमान में असमय वर्षा व ओलावृष्टि से जनपद के किसानों की पक्की हुई फसल नष्ट हो गई है जिससे किसान बर्बाद हो गए हैं। जनपद के पीड़ित किसानों की बर्बाद फसल का आकलन करा कर मुआवजा दिलाए जाने की तत्काल कार्रवाई करें।
4- स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू किया जाए
5- किसान आयोग का गठन किया जाए।
6- एमएसपी लागू कर किसानों की फसल का उचित मूल्य दिलाया जाए
उक्त के अतिरिक्त बिचपुरी ब्लॉक के ग्राम चौहटना में तालाब की सफाई की मांग की गई तथा ग्राम कुआं खेड़ा में खेल के मैदान पर अवैध कब्जे को तत्काल हटाए जाने की मांग की गई।
ज्ञापन दिए जाने के दौरान मुख्य रूप से पदम सिंह यादव प्रदेश सचिव, देवेंद्र यादव प्रदेश प्रभारी उत्तर प्रदेश पश्चिमी, राम किशोर शर्मा मंडल अध्यक्ष, श्रीमती रजनी वर्मा मंडल अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ, उदयवीर सिंह यादव मंडल महासचिव, रेखा देवी महिला प्रकोष्ठ मंडल प्रभारी, श्री जगत मोहन यादव जिला व्यवस्थापक,पुष्पेंद्र कुमार यादव मंडल सचिव युवा, उषा वर्मा जिला अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ, लियाकत उस्मानी जिला सचिव, आरती राजपूत, सुनीता वर्मा,रंजना भदोरिया, पिंकी, राम निवास शर्मा जिलाकोषाध्यक्ष,ओमप्रकाश ब्लॉक अध्यक्ष, सुभाष चंद, शेर सिंह सचिव मजदूर प्रकोष्ठ विजय यादव उपाध्यक्ष महानगर ,करीम खान,आदि उपस्थित रहे।