अन्य

बाबा साहेब अम्बेडकर यात्रा 14 अप्रैल 2023 को दिल्ली से भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के साथ

आगरा। आईआरसीटीसी 14 अप्रैल, 2023 को दिल्ली से 8 दिनों के विशेष दौरे पर अपनी भारत गौरव एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाएगा। थर्ड एसी श्रेणी के ग्यारह डिब्बों वाली इस ट्रेन में कुल करीब 600 पर्यटक बैठेंगे।

यात्रा कार्यक्रम में दीक्षा भूमि (नागपुर), सांची, सारनाथ, काशी विश्वनाथ मंदिर, गया, राजगीर और नालंदा के साथ महू में भीम जन्म भूमि का दौरा प्रमुख आकर्षण होगा।

यात्रा के दौरान पर्यटकों के पास दिल्ली सफदरजंग, मथुरा और आगरा स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने/उतरने का विकल्प होगा।
पर्यटकों के लिए ताजा बने शाकाहारी भोजन को सरसराहट देने के लिए पर्यटक ट्रेन में एक अच्छी तरह से सुसज्जित पैंट्री कार है। इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सुरक्षा गार्ड सेवाएं भी बोर्ड पर उपलब्ध होंगी।

आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को ईएमआई भुगतान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए पेटीएम और रेज़रपे पेमेंट गेटवे के साथ भी करार किया है। आईआरसीटीसी लिमिटेड, रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम अपनी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा के एक विशेष दौरे पर चला रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों के कुछ प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थल शामिल हैं। ट्रेन 8 दिनों के दौरे पर अपनी यात्रा शुरू करने जा रही है, जिसमें बाबा साहेब अंबेडकर के जीवन से संबंधित प्रमुख स्थानों का पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाएगा। इसके अलावा, वाराणसी, सांची, सारनाथ, नालंदा, राजगीर और गया की यात्रा यात्रा में आकर्षण का केंद्र बनेगी।


प्रस्तावित 08 दिवसीय भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव डॉ. अम्बेडकर नगर (महू) है, जहाँ पर्यटक भीम जन्म भूमि का भ्रमण करेंगे। महू के बाद ट्रेन महाराष्ट्र के नागपुर रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक दीक्षाभूमि जाएंगे, जहां डॉ. बी.आर. अम्बेडकर ने बौद्ध धर्म ग्रहण किया। आगे की ट्रेन नागपुर से सांची के लिए रवाना होगी जहां पर्यटक अन्य बौद्ध स्थलों के साथ यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल सांची स्तूप का भ्रमण करेंगे। सांची के बाद ट्रेन काशी विश्वनाथ मंदिर और कॉरिडोर के दर्शन के लिए वाराणसी की ओर रवाना होगी। यहां पर्यटक सारनाथ में विश्व प्रसिद्ध बौद्ध स्मारकों का भी भ्रमण करेंगे।

सारनाथ के बाद, ट्रेन यात्रा कार्यक्रम के अंतिम चरण यानी गया रेलवे स्टेशन के लिए आगे बढ़ेगी, जहां आईआरसीटीसी द्वारा 01 रात ठहरने की व्यवस्था की जाती है। पर्यटक गया के महाबोधि मंदिर के दर्शन करेंगे। अगले दिन पर्यटक राजगीर और नालंदा के विभिन्न बौद्ध स्थलों का भ्रमण करेंगे। ट्रेन 21 अप्रैल 2023 को अपनी यात्रा के 8वें दिन वापस दिल्ली लौटेगी।अत्याधुनिक एसी रेक के साथ टूरिस्ट ट्रेन में टूर में दिल्ली सफदरजंग, मथुरा और आगरा स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने/उतरने का विकल्प होगा। पूरी तरह से वातानुकूलित इस पर्यटक ट्रेन में ग्यारह थर्ड एसी कोच, एक पेंट्री कार और दो एसएलआर शामिल होंगे।

अच्छी तरह से सुसज्जित आधुनिक पेंट्री कार से मेहमानों को उनकी संबंधित सीटों पर ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के साथ-साथ सार्वजनिक घोषणाओं के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। साफ-सुथरे शौचालयों से लेकर पर्यटकों के लिए हर कोच में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप है।

रुपये से शुरू होने वाली कीमत सीमा पर। 21650/- प्रति व्यक्ति, आईआरसीटीसी टूरिस्ट ट्रेन एक सर्व समावेशी टूर पैकेज होगा जिसमें थर्ड एसी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और सेवाएं शामिल हैं। सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जाएगा और आईआरसीटीसी मेहमानों को एक सुरक्षित और यादगार अनुभव प्रदान करने का प्रयास करेगी।

बड़ी आबादी के लिए इस पैकेज को अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है ताकि कुल भुगतान को छोटी राशि की ईएमआई में तोड़ने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प उपलब्ध कराया जा सके। उपयोगकर्ता 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। ये ईएमआई भुगतान विकल्प डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए जा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट: https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और वेब पोर्टल पर बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। 8287930749 और 8287930712