अन्य

महिला संगीत में आठ सौ महिलाओं ने लगाई श्रीराम नाम की मेहंदी

कल कलश यात्रा में पांच हजार महिलाएं चिंताहरण मंदिर से शामिल होंगी

कलश यात्रा के लिए 2100 कलशों को सजाया

नृत्य, भक्ति संगीत और राम दरबार से भक्तिमय हुआ माहौल

आगरा। जय श्रीराम सेवा समिति की ओर से होने जा रही श्री राम कथा से पूर्व महिलाओं में विशेष उमंग, उत्साह और भक्ति की भावना दिखाई दी। लोहा मंडी स्थित महाराजा अग्रसेन भवन पर उल्लास से परिपूर्ण हरित वस्त्रों में महिलाओं ने श्रीराम के नाम के मेहंदी अपने हाथों में लगाई और 2100 कलश सज्जा की। महिला संगीत की शुरुआत कुलभूषण गुप्ता राम भाई के निर्देशन में सजे रामदरबार की मंडली द्वारा की गई। समिति की महिलाओं ने एक के बाद एक मंच पर धमाकेदार प्रस्तुति से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

राम-सीता हाथो पर लिखवाया


मांगलिक गीतों के साथ पहले उन्होंने मंगल कलश सज्जा की। स्टील के कलशों को विभिन्न रंगों से सजाकर उनके अंदर सुपारी, इलायची, गंगाजल, सिक्का, हल्दी की गांठ रख ऊपर से नारियल रखा। उसके बाद चुनरी व कलावा लगा कर फूलों से सजाया। हर महिला के मन में भगवान श्रीराम के प्रति अटूट आस्था की झलक रही थी। सभी महिलाओं ने एक दूसरे के कलात्मक मेहंदी लगाई। कई महिलाओं ने श्रीराम, सीता भी लिखवाया। इस दौरान महिलाओं ने भक्ति गीत गाए और नृत्य भी किया।

आयोजक डॉ. मृदुला कठेरिया ने बताया कि चित्रकूट धाम कोठी मीना बाजार में पद्म विभूषण स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज 3 से 11 अप्रैल तक भगवान श्रीराम की कथा से नगरवासियो को कथा का रसपान कराएंगे। आज (रविवार) को कलश यात्रा रविवार को सुबह 8 बजे चिंताहरण मंदिर, जयपुर हाउस से निकाली जाएगी। इसमें 11 झांकियो और बेंड बाजो के साथ पांच हज़ार महिलाएं शामिल होंगी। जो चित्रकूट धाम कोठी मीना बाजार पर समाप्त होगी। पुरुष भी जय श्रीराम का जयघोष करते हुए शामिल होंगे। विभिन्न झांकियो के बाद अंत में राम दरबार का डोला होगा, जगह- जगह पर स्वागत व आरती उतारी जाएगी।

ये रहीं मौजूद
इस दौरान शालिनी जैन, निधि बंसल, रेखा अग्रवाल, वंदना अग्रवाल, रजनी अग्रवाल, अंजलि अग्रवाल, भावना कुमारी, सुनीता अग्रवाल, ममता शर्मा, सोनी त्रिपाठी, ममता सिंघल, गौरव बंसल, केशव अग्रवाल, धन कुमार जैन, सुशीला चौहान आदि मौजूद रहे।