उत्तर प्रदेश

योग शिविर में शाम के सत्र में विद्यार्थीयों को सम्बोधन

संवाद। नूरूल इस्लाम

बच्चों धूम्रपान नशा गुटका तंबाकू यह समूल नाश की जड़ है कभी इनका इस्तेमाल नहीं करना-स्वामी रामदेव

कासगंज।जनपद के बारह पत्थर मैदान में चल रहे स्वामी रामदेव महाराज के योग शिविर में शाम के सत्र में विद्यार्थी संस्कार एवं चरित्र निर्माण शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में 10 विद्यालयों के सात हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हुए । इस शिविर के माध्यम से भविष्य के भारत को शरीर से बलवान, मस्तिष्क से प्रज्ञावान, हृदय से श्रद्धावान बनाने का मंत्र स्वामी रामदेव ने विद्यार्थियों को दिया ।

स्वामी रामदेव ने बच्चों को ताड़ासन , वृक्षासन, पादहस्तासन , वज्रासन, मंडूकासन, पद्मासन, योग मुद्रासन , भस्त्रिका कपालभाती , वायीय प्राणायाम, अनुलोम विलोम आदि प्राणायाम कराए ।

शिविर में इन विद्यालयों के बच्चे हुए शामिल

स्वामी रामदेव के श्याम के सत्र में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कासगंज आजाद गांधी श्री गणेश इंटर कॉलेज नगर पालिका इंटर कॉलेज जेपी पब्लिक एकेडमी कलावती नर्सिंग कॉलेज द्रौपदी देवी देवी इंटर कॉलेज सूरज प्रसाद डागा कॉलेज एमजीपीजी कॉलेज चंद्रावती गुरुकुल के बच्चों ने हिस्सा लिया ।

देश भक्ति के गीतों पर बच्चों ने किया झूमकर योग

योग गुरु स्वामी रामदेव महाराज ने जैसे ही देश भक्ति गीत सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा का गायन शुरू किया बच्चों ने झूमकर गीत पर योगासन किया स्वामी रामदेव में बच्चों में योगासन प्राणायाम के माध्यम से देश भक्ति और आध्यात्मिक अलग जगाने की भरपूर कोशिश की स्वामी रामदेव ने बच्चों से कहा कि धूम्रपान नशा गुटका तंबाकू यह समूल नाश की जड़ है कभी इनका इस्तेमाल नहीं करना । स्वामी रामदेव ने विद्यार्थियों को आध्यात्मिक दृष्टांत देते हुए कहा के आप सदैव गायत्री मंत्र और ओमकार का जाप करें । उन्होंने कहा किस देश के महान पुरुषों जैसा हमारा जीवन होना चाहिए ।

शिविर के प्रथम दिन द्वितीय सत्र में पहुंचे लोगों को स्वामी रामदेव ने दिया तुलसी की माला पहना कर आशीर्वाद दिया