अन्य

कोविड प्रबंधन के लिए किया गया मॉकड्रिल

  • एसएन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और कोविड वार्डों में परखी गईं व्यवस्थाएं
  • ऑक्सीजन प्लांट सहित अन्य उपकरणों को चलाकर देखा गया

आगरा। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में कोविड प्रबंधन के लिए मंगलवार को जनपद के सभी कोविड वार्डों में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। इसमें कोविड वार्डों में लगे उपकरणों की जांच की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच में एसएन मेडिकल कॉलेज स्थित कोविड हॉस्पिटल, जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरौली अहीर, सैंया, बाह खंदौली पर बने कोविड वार्डों में मॉकड्रिल का आयोजन किय गया। इसमें वार्डों में लगे सभी उपकरणों की धरातल पर जांच की गई। इन्हें चलाकर देखा गया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसएम तोमर ने बताया कि मॉकड्रिल में मरीज को वार्ड तक एडमिट करने और उन्हें उपचार देने तक का रिस्पॉन्स टाइम देखा गया। इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को चलाकर देखा गया। वहीं बाईपेप मशीन और वेंटीलेटर को भी चलाकर देखा गया।
जिला अस्पताल में कोविड मॉकड्रिल का निरीक्षण करने के लिए संयुक्त निदेशक डॉ. शशिबाला पहुंची। उन्होंने यहां पर कोविड संबंधित व्यवस्थाओं को परखा। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव, जिला अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षिका डॉ. अनीता शर्मा, डॉ. सीपी वर्मा, डॉ. अरुण दत्त आदि मौजूद रहे।


वहीं एसएन मेडिकल कॉलेज स्थित कोविड हॉस्पिटल में प्रिंसिपल डॉ. प्रशांत गुप्ता सहित अन्य चिकित्सक व विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. संजीव ठक्कर मौजूद रहे। सीएचसी बरौली अहीर पर एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन, सीएचसी खंदौली पर डिप्टी सीएमओ डॉ. सुशील कुमार, सीएचसी सैंया पर डॉ. एसएम प्रजापति और सीएचसी बाह पर चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक कुमार के निर्देशन में मॉकड्रिल आयोजित की गई।

कोविड अनुरूप व्यवहार का करें पालन

जनपद में 24 मार्च से 11 मार्च तक कुल 73 लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से 47 एक्टिव मरीजों का उपचार चल रहा है। सीएमओ ने आमजन से कोविड अनुरूप व्यवहार करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी लोग मास्क लगाएं। भीड़-भाड़ वाले स्थान पर दो गज की दूरी का पालन करें। अपने हाथों को साबुन-पानी या सेनेटाइजर से साफ करते रहें। यदि कोविड के लक्षण दिखें तो अपनी कोविड जांच कराएं।