अन्य

दीक्षांत समारोह की रिहर्सल हुई पूरी कल खंदारी कैंपस में होगा कार्यक्रम


आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 88वां दीक्षांत समारोह 13 अप्रैल को विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर स्थित शिवाजी मंडपम में आयोजित किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता कुलाधिपति व राज्यपाल उप्रबआनंदीबेन पटेल करेंगी।
इसकी तैयारियों के चलते आज बुधवार को खंदारी कैंपस में दीक्षांत समारोह की फुलड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई।
इसमें विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशुरानी के नेतृत्व में कुलपति आवास से दीक्षांत समारोह की शोभायात्रा प्रारंभ हुई, इसमें विश्वविद्यालय शिक्षकों के साथ कार्य परिषद सदस्य भी शामिल थे।

कुलाधिपति का स्वागत 70 एनसीसी छात्राओं के दल ने सलामी देकर किया। इसके बाद यूनिवर्सिटी मॉर्डन स्कूल के विद्यार्थियों के जयघोष दल ने विभिन्न धुन बजाकर स्वागत किया। वहां से शोभायात्रा शिवाजी मंडपम पहुंचीं। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान व विश्वविद्यालय के कुलगीत से हुई, जिसकी प्रस्तुति ललित कला संस्थान के शिक्षक पं. देवाशीष गांगुली व विद्यार्थियों के दल ने दी। रिहर्सल के तहत विश्वविद्यालय के 88वें दीक्षांत समारोह को प्रारंभ कराने की घोषणा की गई। इसके साथ ही उन्होंने जल भरो अभियान की शुरुआत की और जल की जीवन में महत्ता को समझाया। थीम पर गीत भी प्रस्तुत किया गया। कुलाधिपति ने विश्वविद्यालय के स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएच.डी. के मेधावी विद्यार्थियों को डिग्री व मेडल प्रदान किए।


स्वच्छ भारत अभियान पर विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र परिषद ने नुक्कड़ दिवस पर नाटक का मंचन किया, जिसका नेतृत्व रंगकर्मी उमाशंकर व अनिल जैन ने किया। कुलाधिपति ने विश्वविद्यालय के रीसर्च पोर्टल को लांच किया, जिसमें शोध से जुड़ी समस्त जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही गणित विभाग के आर्यभट्ट सभागार को लोकार्पित किया जाएगा। आंगनबाडी कार्यकत्रियों को किट प्रदान की जाएगी। कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने सभी पदक विजेता विद्यार्थियों को प्रस्तुत किया। खेलकूद विभाग के राष्ट्रीय स्तर के विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

कुलाधिपति ने अध्यक्षीय उद्धबोधन दिया। वंदेमातरम के बाद शोभायात्रा विपरीत क्रम में वापस लौट गई। मीडिया समिति ने सभी मीडिया कर्मियों को जानकारी दी और सजीव प्रसारण समिति के सदस्यों ने पूरा कार्यक्रम और विश्विद्यालय की डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया।इस दौरान प्रतिकुलपति प्रो. अजय तनेजा, डीन अकादमिक प्रो. संजीव कुमार, प्रो. संजय चौधरी, प्रो. मनु प्रताप, प्रो. ब्रजेश रावत, प्रो. शरद चंद उपाध्याय, प्रो. संतोष बिहारी शर्मा, प्रो. बिंदुशेखर, प्रो. विनीता सिंह, प्रो. अचला गक्खर, प्रो. बीएस शर्मा, प्रो. अरशद, प्रो. बीडी शुक्ला, छात्र छात्राएं, आदि मौजूद रहे।