अन्य

कोरोना से बचाव को कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाएं

  • दो गज की दूरी मास्क है जरूरी का सीएमओ ने दिया नारा
  • जनपदवासियों से सीएमओ ने मास्क पहनने की अपील की

मैनपुरी। जनपद में कोरोना संक्रमण दस्तक दे चुका है। ऐसे में अब फिर से ट्रेस, टेस्ट व ट्रीट की नीति अपनायी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से दो गज की दूरी का पालन करने व मास्क पहनने की अपील की है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीपी सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए ट्रेस टेस्ट ट्रीट नीति को अपनाने के निर्देश दे दिए हैं। कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए निगरानी समितियों को पुनः सक्रिय करने के निर्देश दे दिए गए हैं। आमजन से अपील है कि वह भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचे और कोविड प्रोटोकाल का पालन करें।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव राय ने बताया कि सभी लोग कोविड संक्रमण के दृष्टिगत मास्क पहनें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। हैन्ड सेनेटाइजर का प्रयोग करें तथा सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखते ही सैम्पलिंग करायें। उन्होंने बताया कि जनपद में जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड सैम्पलिंग की सुविधा उपलब्ध है।

एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. अनिल यादव ने बताया कि कोविड के संभावित रोगियों की सैम्पलिंग बढ़ाने एवं कोविड संक्रमितों के उपचार के लिये आरआरटी टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। उन्होनें ने बताया कि जनपद में 21 मार्च से 13 मार्च तक कुल 14 लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से 7 एक्टिव मरीजों का उपचार होम आइसोलेशन में चल रहा है।

निगरानी समितियों को किया जाए सक्रिय

प्रभारी स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी रवींद्र सिंह गौर ने बताया कि पूर्व में गठित कोविड निगरानी समितियों को सक्रिय करने के लिये तथा कोविड निगरानी समिति की बैठक कर कोविड संबंधी पूर्व तैयारी करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

कोविड से बचाव के लिए इन नियमों का करे पालन

· मास्क पहनें।

· भीड़-भाड़ में जाने पर दो गज की दूरी का पालन करें।

· हाथों को साबुन-पानी या सेनेटाइजर से साफ करते रहें।

· कोविड के लक्षण होने पर अपनी जांच कराएं।

कोविड के लक्षण

· बुखार आना।

· गले में जलन या खराश होना।

· खांसी होना।

· सांस लेने में तकलीफ होना।

· नाक बहना।