राजस्थान

अजमेर दरग़ाह में रमजान शरीफ और बैसाखी पर्व के मौके पर लंगर वितरण

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी

अज़मेर । रमजान मुबारक के पवित्र और पवित्र अवसर और बैसाखी के पवित्र उत्सव पर, दरगाह अजमेर शरीफ गुरुनानक दरबार गुरुद्वारा, दुबई की ओर से छोटे शाही देग लंगर भोजन तैयार करने और वितरण की पेशकश करके उत्सव का गवाह बनता है – संयुक्त अरब अमीरात के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह कंधारी साहेब और चेयरपर्सन श्रीमती बबल्स कंधारी साहेबा और चिश्ती फाउंडेशन की ग्लोबल इंटरफेथ पीस इनिशिएटिव्स के साथ हाजी सैयद सलमान चिश्ती इस धन्य अवसर और सभा में अजमेर जिला पुलिस महानिरीक्षक रूपिंदर सिंह और अजमेर जिला कलेक्टर अंशदीप सहित पुलिस विभाग और नगर प्रशासन दोनों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे, क्योंकि यह एक ऐतिहासिक क्षण था शाही देग लंगर खाना बनाने और बांटने में प्रशासन साथ था। मौक़े पर मौजूद सभी लोगो का हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने खुद्दाम ए ख्वाजा समुदाय के वरिष्ठ सदस्यों और सैयद मुन्नवर चिश्ती, सैयद तारिक चिश्ती, सैयद इमरान ख्वाजाघानी एसबी, सैयद अमन चिश्ती, सैयद महराज चिश्ती, सैयद अफशां चिश्ती सहित अंजुमन सैयद जदघन समिति के वरिष्ठ सदस्यों का स्वागत और स्वागत किया।

मौलाना आज़ाद फाउंडेशन, अजमेर इंटरफेथ काउंसिल के अध्यक्ष प्रकाश जैन एसबी और सभी धर्मों के वरिष्ठ परिषद सदस्यों के साथ दरगाह के मुख्य प्रवेश द्वार निज़ाम गेट पर, शाही कव्वालों ने सूफी कलाम पेश किया, सम्मानित मेहमानों का स्वागत करते हुए प्रतिनिधिमंडल छोटे में गया शाही देग में चावल, चीनी, सूखे मेवे, शुद्ध घी और अन्य समृद्ध सामग्री डालने के लिए प्रतिनिधियों ने 2000 किलोग्राम भोजन क्षमता वाले कड़ाही को चलाने में मदद की, जो 15 वीं शताब्दी में लगभग 500 साल पुराना है।

छोटा शाही देग शाकाहारी लंगर अजमेर दरगाह शरीफ के साथ-साथ आस-पास के गाँवों के पवित्र तीर्थस्थल पर जाने वाले भक्तों की सुविधा के लिए स्थापित किया गया है और शाही देग लंगर के आयोजन के पीछे का उद्देश्य सांप्रदायिक सद्भाव की भावना को बढ़ावा देना और विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा देना है। जैसा कि ख्वाजा ग़रीब नवाज़ (आर) की महान शिक्षा दरगाह अजमेर शरीफ में सेवा करने के प्रत्येक नेक कार्य में परिलक्षित होती है, जो कि सूर्य की तरह अनुग्रह, नदी की तरह उदारता और पृथ्वी की तरह आतिथ्य है क्योंकि वे किसी के बीच कोई अंतर नहीं करते हैं कि वे किसकी सेवा कर रहे हैं। सभी के प्रति बिना शर्त प्रेम के साथ सेवा करने के ऐसे आध्यात्मिक गुण विकसित करने चाहिए। दरगाह शरीफ के अहाता ए नूर प्रांगण में इस पवित्र कार्यक्रम और साधकों के जमावड़े की सभी ने बहुत सराहना की और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपने भाषणों और टिप्पणियों में भी खूब स्वागत किया गया, जहां पुलिस महानिरीक्षक रूपिंदर सिंह और जिला कलेक्टर अंशदीप दोनों ने सराहना की सभी खुद्दाम ए ख्वाजा ग़रीब नवाज़ (आर) सामुदायिक प्रयासों और ग्लोबल इंटरफेथ डायलॉग और सेवा वर्क्स के हाजी सैयद सलमान चिश्ती द्वारा नेक पहल।

दुबई में गुरुनानक दरबार गुरुद्वारा साहिब दशकों से अंतर-विश्वास सद्भाव और सामाजिक कल्याण गतिविधियों को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। भारत में अजमेर दरगाह दरबार शरीफ में चिश्ती फाउंडेशन के साथ यह संयुक्त पहल प्रेम, शांति और भाईचारे के संदेश को फैलाने के उनके चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। शाही देग लंगर उदारता और विनम्रता का प्रतीक है जो बिना किसी भेदभाव के दूसरों की सेवा करने के महत्व पर जोर देता है। हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने अपने वोट ऑफ थैंक्स में जिला पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों को पवित्र कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया और गुरुनानक दरबार गुरुद्वारा, दुबई के साथ-साथ सुरेंद्र सिंह कंधारी के प्रति आभार व्यक्त किया। मजबूत समुदायों के निर्माण और विविध पृष्ठभूमि के लोगों के बीच सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका। वे करुणा, समावेशिता और सम्मान के मूल्यों को भी बढ़ावा देते हैं, जो एक सामंजस्यपूर्ण और शांतिपूर्ण समाज बनाने के लिए आवश्यक हैं।

दरगाह अजमेर शरीफ और गुरुनानक दरबार गुरुद्वारा के प्रयास आज की दुनिया में विशेष रूप से प्रासंगिक हैं, जहां धार्मिक, जातीय और वैचारिक रेखाओं के साथ ध्रुवीकरण और विभाजन बढ़ रहा है। शाही देग शाकाहारी लंगर भोजन वितरण पहल जैसी पहल लोगों को शांति, एकता और सद्भाव के गहरे प्रतीकात्मक संदेश के साथ एक अधिक न्यायपूर्ण, न्यायसंगत और शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के एक सामान्य लक्ष्य की ओर एक साथ आने के लिए प्रेरित कर सकती है। विभिन्न समुदायों के बीच विश्वास, सम्मान और समझ बनाने के लिए अंतर्धार्मिक सद्भाव और संवाद को बढ़ावा देना आवश्यक है।

इस तरह की पहलों के माध्यम से, हम अपने मतभेदों की सराहना करना सीख सकते हैं और आम जमीन पा सकते हैं, जो बदले में अधिक सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा दे सकता है और हमारे समुदायों के लिए सकारात्मक परिणाम उत्पन्न कर सकता है। अजमेर दरगाह शरीफ और गुरुद्वारा की नेक पहल निःस्वार्थता, उदारता और सामुदायिक जुड़ाव जैसे मूल्यों को बढ़ावा देकर हम सभी के लिए एक महान उदाहरण प्रस्तुत करती है। एक साथ काम करके हम सभी के लिए एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं और एक ऐसी दुनिया का निर्माण कर सकते हैं जहां सभी धर्मों और पृष्ठभूमि के लोग शांति और सद्भाव में रह सकें। हर कोई फर्क कर सकता है, चाहे उनका योगदान कितना भी छोटा क्यों न हो।