अन्य

जिलाधिकारी ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

आगरा।जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी (न0नि0) नवनीत सिंह चहल ने 13 मई को संपन्न होने वाली मतगणना को सकुशल, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराये जाने के उद्देश्य से मंडी समिति परिसर के स्ट्रांग रूम, पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल, मतगणना स्थल बनाये जाने का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने मंडी परिसर में स्ट्रांग रूम ,पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल, मतगणना स्थल बनाये जाने हेतु व्यवस्थाएं देखी तथा साफ सफाई, पेयजल, विद्युत व्यवस्था पर विशेष ध्यान देकर व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने हेतु जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने मंडी स्थल में आवश्यकतानुसार बैरीकेडिंग कराते हुए साइन बोर्ड लगाने, पोलिंग पार्टी रवाना स्थल व पार्किंग स्थल में सुव्यवस्थित तरीके से बैरिकेडिंग सुनिश्चित कराने तथा पेय जल की व्यवस्था हेतु पानी एवं टॉयलेट हेतु मोबाइल टॉयलेट औऱ बिजली की समुचित व्यवस्था करने के दिशा-निर्देश दिए, जिससे कि निर्वाचन का कार्य सुव्यवस्थित ढंग से कराया जा सके। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय को अपर जिला अधिकारी (नगर) श्री अनूप कुमार ने मंडी समिति की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्ट्रांग रूम, स्टोर रूम व पूरा परिसर सी0सी0टी0वी0युक्त होगा।

अपर जिलाधिकारी (नगर) ने बताया कि मंडी समिति में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 की चल रही तैयारियां को लेकर कार्मिकों तथा एजेंटों के लिए अलग से बैरिकेडिंग के माध्यम से रास्ता बनाया जाएगा। अपर जिलाधिकारी (नगर) ने स्ट्रांग रूम व स्टोर रूम की साफ सफाई, रंगाई पुताई व मरम्मत का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया तथा चुनाव से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या व शिकायत हेतु एक कंट्रोल रूम भी स्थापित कराये जाने के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी (न0नि0) ने मण्डी समिति में मतगणना पंडालों का जायजा लेते हुए सभी संबंधित को निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्था सुनिश्चित करायें तथा स्ट्रांग रूम के मशीनों को पूर्ण सतर्कता के साथ मतगणना पंडालों में लाया जाय और मतगणना के उपरांत पुनः व्यवस्थित रूप से रखवाये जाने हेतु निर्देशत दिए। उन्होंने कहा कि सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाये इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय तथा मतगणना पण्डाल में प्रत्याशियों/उनके अभिकर्ताओं को नियमानुसार व्यवस्था की जाय। स्ट्रांग रूम से ईवीएम लाने तथा उनको पुनः निर्धारित स्थान पर शील आदि की प्रक्रिया पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ए0 मनिकन्डन, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) यशवर्धन श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी (नगर) अनूप कुमार, एसीएम विजय शर्मा व नीरज शर्मा सहित लो0नि0वि0 के अधिकारी एवं निर्वाचन से सम्बन्धित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।