अन्य

ताज होटल एंड कन्वेंशन सेंटर, आगरा में 10 दिवसीय मिलेट फूड फेस्टिवल शुरू

बियॉन्ड द ग्रेन” थीम पर आयोजित मिलेट फूड फेस्टिवल (बाजरा खाद्य महोत्सव) का उद्देश्य उन व्यंजनों की वैरायटी की जानकारी देना और उन्हें प्रदर्शित करना है, जो मिलेट्स का उपयोग कर बनाए जा सकते हैं

आगरा। ताज होटल एंड कन्वेंशन सेंटर, आगरा ‘बियॉन्ड द ग्रेन” थीम पर आधारित मिलेट फूड फेस्टिवल की घोषणा करते हुए रोमांचित है। 26 अप्रैल से शुरू होने वाले दस दिवसीय फेस्टिवल का उद्देश्य पाक कला विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए सुपरफूड की बहुत बड़ी वैरायटी की लज्जत का बेहतरीन एहसास कराना है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुमोदन के साथ वर्ष 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया है और ताज होटल एंड कन्वेंशन सेंटर इस अनूठी पहल का हिस्सा बनने पर गौरवान्वित महसूस करता है।

होटल के शेफ ने पारंपरिक तरीके से पकाए जाने वाले खाने में मिलेट्स के उपयोग का पता लगाने के लिए कई तरह की पहल की है, जिनमें फसल उगाने और मिलेट्स पकाने की विधि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आगरा के पास टूंडला गांव का दौरा भी किया गया। इसका परिणाम एक ऐसे मेनू के रूप में सामने आया जो मिलेट्स की कई सारी खूबियों को प्रदर्शित कर इसके पोषण संबंधी फायदों (न्यूट्रिशन बेनिफिट्स) पर प्रकाश डालता है।

इस इनिशिएटिव के बारे में बात करते हुए ताज होटल एंड कन्वेंशन सेंटर, आगरा के महाप्रबंधक श्री राहुल जोशी ने कहा कि ‘हम इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स मना रहे हैं और आईएचसीएल इस इनिशिएटिव को कई क्षेत्रों में सफलतापूर्वक चलाने पर गर्व महसूस करता है। मिलेट्स हमारे पारंपरिक भारतीय भोजन का एक बेहद जरूरी भाग है और जबरदस्त पोषण संबंधी लाभ संजोए हुए हैं। मिलेट फूड फेस्टिवल का आयोजन कर हम न सिर्फ अपनी समृद्ध पाक विरासत का जश्न मना रहे हैं, बल्कि स्थायी कृषि और स्वस्थ जीवन की दिशा में योगदान भी दे रहे हैं। हमारे प्रयास जिम्मेदार मेहमाननवाजी और एक बेहतर कल के निर्माण के प्रति हमारे कमिटमेंट के अनुसार हैं। इसके माध्यम से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों में मिलेट्स बेस्ड फूड अपनाने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ, खुशहाल भारत बनाने की दिशा में योगदान देने की प्रेरणा जगाने की उम्मीद करते हैं।

फूड फेस्टिवल में हम मिलेट सलाद, मिलेट बर्गर, मिलेट दलिया और डेसर्ट्स सहित मिलेट्स से बने व्यंजन की बड़ी रेंज पेश कर रहे हैं। ‘बियॉन्ड द ग्रेन” मिलेट की वैरायटीज और अलग-अलग किस्मों से परिचित करवाने और उनकी लज्जत का अहसास करवाने के लिए है, साथ ही यह मिलेट के पोषण संबंधी फायदों को भी उजागर करता है। मिलेट फाइबर, प्रोटीन, महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। ताज होटल एंड कन्वेंशन सेंटर, आगरा के एक्जीक्यूटिव शेफ पलाश घोष ने कहा ”हमारे प्रसिद्ध दावत-ए-नवाब में भोजन के अनुभव के साथ, हम अपनी टीम को अपने मेहमानों से यह बात करने के लिए कहेंगे कि मिलेट को हेल्दी डाइट में किस तरह शामिल किया जाए।””

यह फेस्टिवल होटल के स्पेशल रेस्तरां दावत-ए-नवाब में होगा और शाम 6:30 से 11:00 बजे तक खुला रहेगा। मेहमान ज्वार के कुरकुरे के साथ बाजरा की राब (ज्वार कुरकुरे के साथ मोती बाजरा शोरबा), ज्वार सब्ज की सीख कबाब (चारकोल तंदूर में पके ज्वार में लिपटे हुए वेजिटेबल कबाब) और एलेप्पी करी (फिंगर मिलेट) के साथ रागी क्रस्टेड फिश जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा ले सकते हैं। फिंगर मिलेट क्रस्टेड फिश को कच्चे आम की नारियल करी के साथ परोसा जाता है। ‘बियॉन्ड द ग्रेन” मिलेट फूड फेस्टिवल, पारंपरिक और अभिनव व्यंजनों में मिलेट की खूबियों को उजागर करते हुए स्वादिष्ट व्यंजनों का एक अद्भुत और रोमांचक एहसास दिलाने का वादा करता है।