देश विदेश

JEE मेंस में गाजियाबाद की अदिति को मिले 99.36 प्रतिशत

 

संवाद। सादिक जलाल(8800785167)

गाजियाबाद। गाजियाबाद की रहने वाली अदिति झा ने जेईई (JEE) मेन एंट्रेंस टेस्ट में 99.36 फीसदी अंक प्राप्त कर अपने आप में बड़ा कारनामा किया है। अदिति का सपना है कि वह जीवन में एक काबिल इंजीनियर बन कर देश के लिए कुछ बड़ा, रोचक और जनता से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम दे सकें।

अदिति झा आर्टिफिकल इंटेलिजेंस और रोबोटिक इंजीनियरिंग में भारत का नाम रोशन करना चाहती हैं। कुछ कर गुजरने की क्षमता तो अदिति में बचपन से था लेकिन उसको पॉलिश कर मुकाम तक पहुंचाया है उसके एक खास गुरु ने। अदिति ने जब 99.36 प्रतिशत अंक प्राप्त किए तो उनकी और उनके माता पिता के आंखों में खुशी के आंसू थे। लेकिन अदिति के परिवार से अधिक भावुक नजर आए अदिति के सपने को पूरा करने में दिन रात एक कर मेहनत करने वाले उसके गुरु सुनील कुमार, जो खुद का इंस्टीट्यूट भौतिकी आईआईटी जेईई के नाम से हर साल भरपूर मेहनत से पढ़ा कर अनेकों बच्चों के मासूम ख्वाबों में रंग भरने का काम करते हैं। सुनील कुमार खुद आईआईटी दिल्ली से पढ़े एक काबिल इंजीनियर हैं और दिल्ली के अनगिनत बच्चों को जीवन के बड़े परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अदिति अपने मां बाप की इकलौती बच्ची हैं। अदिति के पिता संजीव झा एक पब्लिशिंग हाउस चलाते हैं जबकि मां एक जुझारू अधिवक्ता हैं। अदिति ने बताया कि कभी हार न मानने के उनके अंदर जो गुण आया है वो उनकी जुझारू मां की वजह से आया है, जो हर परिस्थितियों का डट कर मुकाबला करने में माहिर हैं।