राजनीति

जिलाधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया में लगे अधिकारी व कर्मचारियों को ईवीएम मशीन की प्रत्येक बटन को चेक करने के निर्देश दिए

आगरा। निकाय चुनाव की तैयारियों के चलते सोमवार को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी (न0नि0) नवनीत सिंह चहल ने नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 कि तैयारियों के दृष्टिगत् 04 मई को मतदान प्रक्रिया एवं 13 मई को संपन्न होने वाली मतगणना को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराये जाने के उद्देश्य से मण्डी समिति का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया में लगे अधिकारी व कर्मचारियों को ईवीएम मशीन की प्रत्येक बटन को चेक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन में सभी प्रत्याशियों के क्रम तथा चुनाव चिन्ह एवं सम्बन्धित जानकारी को जांचकर प्रक्रिया पूर्ण कर लें, जिससे कि मतदान प्रक्रिया में तथा पोलिंग पार्टियों को मतदान कराने के समय किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। जिलाधिकारी ने रिजर्व में रखी गई ईवीएम मशीनों की समुचित जांच करके सुरक्षित स्थान पर रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिए कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 की चल रही तैयारियां को लेकर कार्मिकों के लिए बैरिकेडिंग के द्वारा अलग से रास्ता बनाया जाये तथा एजेंटों के लिए अलग से बैरिकेडिंग के माध्यम से रास्ता भी बनाया जाये।

उन्होनें मतगणना स्थल पर वाहनों के आवागमन उनके स्थिति का जायजा लेते हुए संबंधित को निर्देशित किया कि पार्किंग पर साइन बोर्ड लगाया जाए ताकि किसी को कोई असुविधा न हो। जिलाधिकारी महोदय ने शौचालय एवं साफ सफाई तथा पेयजल आदि आवश्यक आधारभूत सुविधाओं का जायजा लेते हुए निर्देशित किया कि मण्डी स्थल में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा मंडी में टेंट की व्यवस्था भी कराना सुनिश्चित करें ताकि पार्टियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।


अपर जिलाधिकारी (नगर) ने जानकारी देते हुए बताया कि स्ट्रांग रूम व प्रेक्षक रूम, मीडिया गैलरी आदि का स्थान निश्चित कर दिया गया है तथा चुनाव से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या व शिकायत हेतु एक कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिया गया है। अपर जिला अधिकारी (वि0/रा0) ने जानकारी देते हुए बताया कि पोलिंग पार्टी/पीठासीन अधिकारियों को चुनाव सामग्री प्राप्त करने के लिए अलग से टेबल बनाए जायेंगे।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी (न0नि0) ने मण्डी समिति में मतगणना पंडालों का जायजा लेते हुए सभी संबंधित को निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्था सुनिश्चित करायें।

उन्होंने स्ट्रांग रूम के मशीनों को पूर्ण सतर्कता के साथ मतगणना पंडालों में जाने एवं मतगणना के उपरान्त पुनः व्यवस्थित रूप से रखवाना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभायें, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) यशवर्धन श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी (नगर) अनूप कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट परिछित खटाना एवं जिला विकास अधिकारी पूजा सिंह सहित निर्वाचन से सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।