अन्य

पहले चरण का प्रचार थमा 383 मतदान केंद्रों पर 1515 मतदान स्थलों पर होगा मतदान 41 ज़ोन के साथ 120 सेक्टरों विभाजित हुआ आगरा

आगरा। पुलिस कमिश्नर डा0 प्रीतिंदर सिंह एवं जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने पुलिस लाइन सभागार में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 हेतु शांति एवं कानून व्यवस्था की महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत रूप से समीक्षा की। बैठक में उपस्थित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, समस्त एसीएम, आरओ/एआरओ एवं जोन एवं सेक्टर के पुलिस अधिकारियों के साथ ब्रीफिंग की तथा बताया कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 की तैयारियों को लेकर नगर निगम, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के निकाय के निर्वाचन क्षेत्र को 383 मतदान केंद्र 1515 मतदेय स्थलों में विभाजित किया गया है तथा 41 जोन व 128 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

बैठक में पुलिस कमिश्नर ने निर्देशित करते हुए कहा कि नगर निगम एवं प्रत्येक नगर पालिका परिषद, प्रत्येक नगर पंचायत में संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट, सहायक पुलिस आयुक्त अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था की समुचित व्यवस्था रखेंगे तथा पुलिस एवं मजिस्ट्रेट आपस में समन्वय स्थापित करके किसी भी प्रकार की घटना घटित होने पर शांति व्यवस्था बनाते हुए सुचारू रूप से मतदान केंद्र संचालित कराने के उत्तरदाई होंगे। उन्होंने बताया कि जोनल मजिस्ट्रेट/जोनल पुलिस अधिकारी भी आपस में समन्वय स्थापित करेंगे, मतदेय स्थलों की संख्या के अनुसार ही मतदान केंद्रों पर पुलिस व्यवस्था की गई है।

जहां मतदान केंद्रों पर अधिक पोलिंग बूथ है वहां पर अधिक पुलिसकर्मी व होमगार्ड लगाए गए हैं, इसके अतिरिक्त सभी मतदान केंद्रों पर मानक के अनुरूप पुलिस व्यवस्था तैनात किया गया है। पोलिंग बूथ के 200 मीटर के दायरे में कोई भीड़ या कोई प्रचार सामग्री न हो। प्रत्येक मतदान केंद्र पर दो-दो शस्त्र मुख्य आरक्षी/आरक्षी लगाए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों पर आधा-आधा सेक्शन पीएसी लगाई गई है।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराये जाने हेतु आज सायं 06 बजे से चुनाव प्रचार-प्रसार की अवधि समाप्त हो रही है, पुलिस बल के साथ अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी प्रचार-प्रसार न किया जाये। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बूथ पर दो ईवीएम, एक पार्षद व एक महापौर की होंगी।

तथा मण्डी समिति पर सभी पोलिंग पार्टी कल से रवाना होगी एवं वे अपने-अपने बूथ पर पहुंचकर यह सुनिश्चित कर लें कि किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। संवेदनशील 31 बूथों पर वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी। उन्होंने आगे ईवीएम के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि रिजर्व ईवीएम सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास रहेंगी। जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया दिनांक 04.05.2023 को प्रातः 07 बजे से प्रारम्भ होकर सायं 06 बजे तक चलेगी।