अन्य

आधार ई-केवाईसी करना है जरूरी वरना निराधार हो जायेगा आपका आधार जल्दी ये करें काम

आगरा। आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है, हऱ जरुरी कार्य के लिए सरकारी हो या गैर सरकारी योजनाओं एवं कार्यलयों में इसकी बहुत उपयोगिता है। आधार के माध्यम से ही सरकार की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। आप सरकार की तरफ से दी जाने वाली अनुदान योजना का लाभ भी आधार से ही प्राप्त कर सकते है, ऐसे में जरुरी है की आपके पास अपना आधाऱ होना चाहिए, आधार सेवा केंद्र आगरा में 0 से किसी भी उम्र वर्ग के नागरिक का आधार निःशुल्क बनाया जाता है एवं डेमोग्राफीक जैसे आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल में सुधार के लिए 50 रूपये एवं बायोमेट्रिक जैसे की हाथों के अंगुलियों का छाप, आँखों का रेटीना, फोटो के लिए 100 रूपये सरकारी शुल्क आम जनता को देना होता है।

26 जनवरी 2023 को UIDAI प्राधिकरण द्वारा नई डाक्यूमेंट्स लिस्ट जारी

आधार सेवा केंद्र आगरा में 0 से 5 वर्ष के बच्चों के लिए अलग काउंटर एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से काउंटर की सुविधा प्रदान की गई है, इस केंद्र पर प्रतिदिन 1000 से 1200 लोग आकर वातानुकूलित माहौल में अपना नया आधार बनवा एवं सुधार करा सकते है। अगर आपका आधार हो चुका है पुराना तो आप तत्काल आधार सेवा केंद्र आगरा में पहुंच कर सम्बंधित दस्तावेज प्रस्तुत करके अपना eKYC अपडेट करा ले जिससे आपका आधार हमेशा एक्टिव रहे, अगर आप समय से eKYC नहीं कराते है तो आपका आधार कार्ड निष्क्रिय हो सकता है।


ई केवाईसी के लिए यह करें


अगर आपका आधार पुराना है तो तुरंत पहचान एवं पते को प्रमाण करने वाले दस्तावेज की मूल प्रति जैसे वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, श्रम कार्ड, लेबर कार्ड, सरकारी कार्यलय द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र इत्यादि लेकर द्वितीय तल, आधार सेवा केंद्र कार्यालय, संजय प्लेस, आगरा में सम्पर्क करें एवं सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क 50 रूपये देकर आधार को नए तरीके से अपडेट कराए।

ये है गाइड लाइन जारी


UIDAI द्वारा 26 जनवरी 2023 को नई गाइडलाइन जारी की गई है जिसमें स्पष्ट तौर से दर्शाया गया है की 0-5 वर्ष के नागरिकों का आधार कार्ड कैसे बनेगा, 5 वर्ष के ऊपर के नागरिकों का नया आधार किस डाक्यूमेंट्स के आधार पर बनेगा एवं सभी उम्र वर्ग के लोगो के आधार में सुधार के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स लिस्टेड किए गए है इसकी सम्पूर्ण जानकारी UIDAI के सरकारी वेबसाइट www.uidai.gov.in पर उपलब्ध है।

आधार सुधार के लिए ये डाक्यूमेंट्स हैं वैध

जन्मतिथि सुधार के लिए बहुत सिमित डाक्यूमेंट्स UIDAI के नए गाइडलाइन के अनुसार आधार में लाइफटाइम सिर्फ 2 बार नाम में सुधार, 2 बार जन्मतिथि में सुधार एवं एक बार जेंडर में सुधार संभव है, आधार सेवा केंद्र आगरा में जन्मतिथि में सुधार के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की जरूरत पडती है जैसे जन्म प्रमाण पत्र, हाई स्कूल, इंटर मीडियट की मार्कशीट एवं सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा निर्गत आईडी कार्ड, पेंशनऱ आईडी कार्ड, पेंसन पेमेंट कॉपी, सव्तंत्रता सेनानी आईडी कार्ड, ट्रांसजेंडर आईडी कार्ड इत्यादि।

अनिवार्य बायो-मेट्रिक में UIDAI ने किया बड़ा बदलाव अगर आपकी उम्र 5 से 7 वर्ष एवं 15 से 17 वर्ष है तो UIDAI एवं भारत सरकार ने अनिवार्य बायो-मेट्रिक इस उम्र वर्ग के लिए अगर पहली बार आधार अपडेट कराते है तो निःशुल्क कर दिया, जिसके कारण स्कूली बच्चों एवं अन्य नागरिकों को बड़ा फायदा होने वाला है।

UIDAI द्वारा निर्धारित शुल्क एवं सुविधाएं


1– नया आधार पंजीकरण – निःशुल्क
2– 5 से 7 वर्ष अनिवार्य आधार बायो-मैट्रिक अपडेट – निःशुल्क
3– 15 से 17 वर्ष अनिवार्य आधार बायो-मैट्रिक अपडेट – निःशुल्क
4– नाम, पता, मोबइल नंबर अपडेट – 50 रुपये
5– अंगुलियों का छाप, फोटो, आँखों का रेटीना अपडेट – 100 रुपये
6 07 से 15 एवं 17 वर्ष के ऊपर के अनिवार्य आधार बायो-मैट्रिक अपडेट – 100 रूपये
7 e-Print आधार A4 साइज – 30 रूपये

8 होम बेस आधार पंजीकरण – 700 रूपये