अन्य

आगरा मंडल के रुंधी-पलवल सेक्शन में स्वचालित सिग्नलिंग आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग को संस्थापित किया


आगरा। आगरा मंडल के रुंधी-पलवल सेक्शन में स्वचालित सिग्नलिंग आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग संस्थापित कर आगरा मंडल के सराहनीय कार्यो में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। मंडल रेल प्रबन्धक श्री आनन्द स्वरूप के मार्गदर्शन में और वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर/समन्वय श्री योगेश कुमार मित्तल के निर्देशन में रुंधी-पलवल सेक्शन में स्वचालित सिग्नलिंग आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग चालू किया गया है।

मथुरा से रुंधी तक का सेक्शन आटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (EI) में पहले ही तब्दील किया जा चुका है जिस पर ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (EI) सिस्टम से हो रहा है। रुंधी – पलवल की कमीशनिंग के साथ ही मथुरा से पलवल तक के पूरे सेक्शन का ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (EI) का कार्य पूर्ण हो गया है। इसमें 1992 के पुराने सिग्नलिंग गियर्स को आधुनिक गियर्स से बदल कर स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (EI) सिस्टम में तब्दील कर दिया गया है।

इससे भारतीय रेलवे के प्रमुख ट्रंक रूट में से एक मथुरा – पलवल सेक्शन की क्षमता और विश्वसनीयता में सुधार होगा। इस सिस्टम से सिग्नल फेलियर की संख्या में भी गिरावट आएगी एवं गियर्स की रिलायबिलिटी में सुधार के साथ ट्रेनों की समय निष्ठा में भी सुधार होगा।


इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर/समन्वय योगेश कुमार मित्तल, सहायक मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर मथुरा अमित कुमार गुप्ता,वरिष्ट खंड अभियंता संकेत एस.के सिंह , वरिष्ट खंड अभियंता दूरसंचार प्रदीप कुमार मीना,टी आई वी वी मंगल परिचालन और सिग्नल कर्मचारियों द्वारा अहम् भूमिका निभायी गयी है |