उत्तर प्रदेश

प्रदेश के पहले फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलैक्स निर्माण ने पकड़ी रफ्तार, 156 प्रकार की गैर प्रदूषणकारी उद्योग इकाइयां हों सकेंगी संचालित

 

उप्र लघु उद्योग निगम के उपाध्यक्ष (दर्जा राज्यमंत्री) राकेश गर्ग ने किया स्थलीय निरिक्षण
बोले अप्रैल 2024 तक कॉम्पलैक्स हो जाएगा शुरू, देश के सामने आगरा बनेगा आदर्श

आगरा। ताज महल जैसे हीरे को अपनी धरती पर स्थान देने वाले आगरा के सिर एक और ताज जल्द ही सजेगा। न सिर्फ राज्य बल्कि देश के समक्ष आगरा आदर्श स्थापित करते हुए एक साथ एक ही स्थान पर 156 प्रकार की गैर प्रदूषणकारी उद्योग इकाइयां हो सकेंगी संचालित। 2024 तक आगरा का ये सपना आकार ले लेगा। यह कहना है उप्र लघु उद्योग निगम के उपाध्यक्ष (दर्जा राज्यमंत्री) राकेश गर्ग का।
हाथरस रोड, आगरा पर बन रहे प्रदेश के पहले ’फ्लैटेड इंडस्ट्री काम्पलेक्स का उपाध्यक्ष (दर्जा राज्यमंत्री) राकेश गर्ग ने स्थलीय दौरा किया। उनके साथ लघ़ु उद्योग भारती के भुवेश अग्रवाल, विजय गुप्ता, अधीक्षण अभियंता यशपाल सिंह, वास्तुविद अजीत फौजदार एवं अन्य अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे। उपाध्यक्ष (दर्जा राज्यमंत्री) राकेश गर्ग ने कॉम्पलैक्स निर्माण की गति के बारे में जानकारी लेने के साथ गुणवत्ता पर ध्यान देने और कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कॉम्पलैक्स की विशेषता के बारे में कहा कि लगभग 125 करोड़ रुपये की लागत से पांच एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले चार मंजिला काॅम्प्लेक्स में 156 लघु उद्योग इकाइयां लगेंगी। कॉम्प्लेक्स में टीटीजेड श्रेणी अनुमन्य उद्योग प्रदूषण रहित लग सकेंगे। वर्षा जल संचय के लिए प्लांट लगाया जा रहा है। एमएसएमई उद्योगों के लिए इस कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है।। इससे कम स्थान पर अधिक उद्यम स्थापित हो सकेंगे।

ये होगी फ्लैटेड इंडस्ट्रीज कॉम्पलेक्स की विशेषता
चार मंजिला काॅम्पलेक्स के हर तल पर उद्यमियों को फैक्ट्री लगाने के लिए स्थान आवंटित किया जाएगा। फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलेक्स शहर में होने के कारण बाजार से दूरी कम होगी। आसानी से फैक्ट्री का माल विक्रेताओं तक पहुंच सकेगा। उद्योग की सहयोगी दुकानें भी होंगी। साथ ही एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम भी मिल सकेगा। आगरा जनपद के उद्यमियों से फीडबैक लेकर इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया है। कॉम्पलेक्स निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखा गया है। ताकि मशीनें आसानी से लग सकें। इसके अलावा कर्मियों के लिए समाजसेवी संस्थाओं की सहायता से कम दर पर भाेजन की व्यवस्था भी होगी। बिजली की परेशानी न हो इसके लिए तीन मेगा वाट का पावर सबस्टेशन कॉम्पलेक्स परिसर में ही बन रहा है। काॅम्पलेक्स में मेटेरियल और पैसेंजर के लिए अलग-अलग लिफ्ट होंगी। हल्के वाहनों के लिए रैम्प बनेगा। कॉम्पलेक्स में उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रशासनिक कार्यालय, टेलीकम्यूनिकेशन सेंटर, वाई-फाई, ऑप्टिकल, फाइबर नेटवर्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।

लगेंगी ये उद्योग इकाइयां
कॉम्पलैक्स में जूते, चप्पल, एसी, कूलर, साइकिल, छोटे गैर मोटर चालित वाहन, चाय की पैकिंग, ब्लाक मेकिंग, प्रिंटिंग, काटन व वूलेन होजरी, हैण्डलूम, कारपेट, चमड़े की कटिंग व सिलाई, इलेक्ट्रिक लैम्प, कढ़ाई, मैन्यूफैक्चरिंग, आईटी इंडस्ट्री, लाइट इंजीनियरिंग आदि प्रदूषणरहित उद्यम स्थापित किए जाएंगे। उद्यमियों को किसी तरह का कागजी कार्य करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। सभी मान्यताएं और अनुमती उद्योग भारती की ओर से मुहैया करवायी जाएंगी। प्लग एंड प्ले की तर्ज पर यहां आकर उद्यमी सीधे मशीन लगाकर कार्य आरंभ कर सकेंगे। फ्लैटेड इंडस्ट्री काॅम्पलेक्स की यमुना एक्सप्रेस से दूरी मात्र 10 किमी है। नेशनल हाइवे से सीधे प्रवेश मिलेगा।