अन्य

दिन में काटता है डेंगू का मच्छर, फुल कपड़े पहनकर करें बचाव

  • मंगलवार को सीएमओ ने गोष्ठी में शपथ भी ग्रहण कराई
  • डेगू से बचाव के दिए टिप्स, जागरुक भी किया गया
  • राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर विशेष

मैनपुरी। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर मंगलवार को गोष्ठी का आयोजन किया गया, साथ ही शपथ भी ग्रहण कराई गई। सीएमओ डॉ.पीपी सिंह ने डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया, साथ ही रोकथाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।इस वर्ष डेंगू के खिलाफ एक साथ-एक मजबूत और सुरक्षित समुदाय का निर्माण थीम के साथ दिवस को मनाया गया। सीएमओ ने अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाते हुए कहा कि बताया कि डेंगू से बचाव के लिए, मच्छर के काटने से बचने के लिए शरीर को ढकने वाले कपड़े जैसे पूरे वहां की कमीज, पेंट, मोजा, आदि पहने मच्छरदानी का प्रयोग करें।

उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है अतः दिन में सोने वाले बच्चे, गर्भवती और वृद्धों को मच्छरदानी लगानी चाहिए, खिड़की दरवाजे पर जाली लगाएं सुबह-शाम खिड़की दरवाजे बंद रखें, क्योंकि इस समय पर घरों में मच्छर प्रवेश करते हैं | मच्छरों के प्रजनन वाले स्थान जैसे ड्रम, बैरल, मिट्टी के बर्तन, जार, फूलदान, गमले, अनुपयोगी टायरों, बेकार के प्लास्टिक के ग्लास, बेकार बोतलें, नारियल के छिलके, फूलों के गमलों, घरों के ऊपर की टंकियां, सीमेंट की खुली टंकियो आदि की सफाई करते रहे।जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.एसएन सिंह ने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया- एडीज मच्छर से फैलती हैं।

यह दिन में काटता है और स्वच्छ पानी में पनपता है। डेंगू से बचने के लिए पानी की टंकी, कूलर पक्षियों के पीने के पानी का बर्तन, फ्रिज की ट्रे आदि को प्रतिसप्ताह खाली करें। उन्होंने बताया कि डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच कराएं और उपचार कराएं। उन्होंने बताया कि बुखार की अवस्था में बिस्तर पर विश्राम करें। शरीर का तापमान कम करने के लिए पानी की पट्टियां रखें। पैरासिटामोल की गोलियां उम्र के अनुसार लेनी चाहिए, झोलाछाप चिकित्सक से बचें सरकारी अस्पताल में अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाएं और वहां पर जांच कराएं और उपचार लें।

इस अवसर पर अपर मुख्य चि‌कित्सा अधिकारी डॉ, राजीव राय, डॉ.अनिल कुमार वर्मा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डीपीएम संजीव वर्मा, राजीव कुमार,डॉ.अनिल कुमार यादव एपिडेमियोलॉजिस्ट, अंजली सिंह कोऑर्डिनेटर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, डॉ. अमित राजपूत, विवेक राजपूत, अकमल खान, विजय कुमार यादव, विवेक कुमार सेंगर, कमलदीप ,उमेश कुमार, धर्मेंद्र कुमार, सत्येंद्र कुमार यादव, समर पाल सिंह ,राहुल गुप्ता, सुनील कुमार, अमित पांडे, संगीता, कबी,र रवींद्र सिंह गौर प्रभारी जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

डेंगू के लक्षण :
-अचानक तेज सिर दर्द व तेज बुखार
-मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना
-आंखों के पीछे दर्द होना, जो कि आंखों को घुमाने से बढ़ता है।
-जी मिचलाना एवं उल्टी होना
-गंभीर मामलों में नाक, मुँह, मसूड़ों से खून आना
-त्वचा पर चकत्ते उभरना