देश विदेश

आरएसएस बनाएगा मुसलमानों को साधने की नई रणनीति

संवाद। सादिक जलाल(8800785167)

चुनावी महासमर में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच का अभ्यास वर्ग भोपाल में

नई दिल्ली. 2024 के आम चुनाव से पहले आरएसएस का मुस्लिम राष्ट्रीय मंच देश भर में “एक देश, एक झंडा, एक राष्ट्रगान और एक कानून” को मुस्लिम समाज के बीच पहुंचाने को लेकर कैम्पेन की शक्ल में काम करेगा. “सच्चा मुसलमान, अच्छा नागरिक” का संदेश लेकर देश भर में नए सिरे से निकलेंगे मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यकर्ता. संघ की इस इकाई के कार्यकर्ताओँ को अभ्यास वर्ग में प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस बात की जानकारी मंच के मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मीडिया प्रभारी शाहिद सईद ने दी। पिछला अभ्यास वर्ग 2021 में 4 और 5 जुलाई को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में किया गया था जिसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, संघ के सह सरकार्यवाह डॉक्टर कृष्ण गोपाल और संघ के संपर्क प्रमुख राम लाल मौजूद थे।

शाहिद ने बताया कि मंच के इस राष्ट्रीय अभ्यास वर्ग के लिए चुनावी राज्य मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल को चुना गया है. जहां के एक हिस्से में बड़ी मुस्लिम आबादी भी है. भोपाल में आठ जून से 11 जून के बीच ये अभ्यास वर्ग आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मुख्य संरक्षक इन्द्रेश कुमार मौजूद रहेंगे.

“सच्चे मुसलमान अच्छे नागरिक” की ट्रेनिंग
मध्यप्रदेश में संभवत ये पहला मौका होगा कि जब राष्ट्रीय मुस्लिम मंच का अभ्यास वर्ग यहां होने जा रहा है. विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय मुस्लिम मंच का ये अभ्यास वर्ग खास मायने रखता है. हांलाकि यूपी में बीजेपी के हार्ड हिंदुत्व से उलट एमपी में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सर्वधर्म समभाव की ही सियासत की है. लेकिन फिर भी बीजेपी का मजबूत वोट बैंक में मुस्लिम खिसका रहा है. उत्तर और मध्य दो विधानसभा सीटें जहां मुस्लिम आबादी ज्यादा है. दोनों ही सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों को ही पिछले चुनाव में जीत मिली थी. उत्तर भोपाल तो काग्रेस का मजबूत गढ़ बन चुकी है.

मंच का होगा विस्तार
आठ से 11 जून तक चलने वाले इस अभ्यास वर्ग में राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के विस्तार की रणनीति के साथ जोड़े गए कार्यकर्ताओँ में एक राष्ट्र एक कानून के विचार को जनता तक पहुंचाने उन्हें समझाने पर भी चर्चा होगी.

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद अफज़ल के मुताबिक ये अभ्यास वर्ग व्यक्तित्व निर्माण के लिए है . लक्ष्य भारत को दुनिया का नंबर एक राष्ट्र बनाना है. जो नौजवान मंच से जुड़ेंगे उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा कि किस तरह से वे नेशन फर्स्ट की लक्ष्य के साथ आगे बढ़ें. कैसे वे अच्छे नागरिक बनें और अच्छे समाज का निर्माण करें.

26 राज्य 350 से ज्यादा जिलों में है MRM
मुस्लिम राष्ट्रीय मंच संघ की ही एक शाखा है जो मुस्लिम वर्ग के बीच पिछले 21 वर्षों से काम कर रही है. इस दौरान मंच से 26 राज्यों के साथ 350 से ज्यादा जिलों में शाखाएं खोली गई हैं. मंच का प्रशिक्षण वर्ग अपने विस्तार के साथ साथ मुस्लिम समाज के बीच काम के एजेंडे को नीचे तक पहुंचाना है. मंच के राष्ट्रीय संयोजक अबु बकर के मुताबिक इस अभ्यास वर्ग में सैंकड़ों कार्यकर्ता देश भर से जुटेंगे.

कश्मीर से कन्याकुमारी
मुस्लिम राष्ट्रीय मंच का विस्तार कश्मीर से कन्याकुमारी तक हो. इसी के लिए मंच समय समय पर ऐसे अभ्यास वर्ग आयोजित करता है. इसके पहले 2021 में इसी तरह का एक सफल अभ्यास वर्ग गाजियाबाद में आयोजित किया गया था. जिसके बाद संघ प्रमुख ने राष्ट्र के सामने एक सीधी लाइन खींच दी थी कि जो कोई भी किसी भी मुस्लिम को अगर कहता है कि देश छोड़ के पाकिस्तान चले जाओ तो इसका मतलब वो हिंदू नहीं है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा था कि इस देश के सभी हिंदू और मुस्लिम का डीएनए एक है।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक एस के मुइउद्दीन का कहना है कि ये अभ्यास वर्ग बेहद महत्वपूर्ण है इस अभ्यास वर्ग में भारत भारतीय और भारतीयता का पाठ पढ़ाया जाएगा. आपसी सद्भाव की बात बताई जाएगी. उन्होंने कहा कि हिदुस्तान में रहने वाले सारे मुसलमान हिंदुस्तानी हैं. वे बाहर से नहीं आए हैं.