उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी की अभिनव पहल


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए सामार्थ्य लाइब्रेरी का किया शुभारंभ

संवाद। नूरूल इस्लाम

कासगंजः जिलाधिकारी हर्षिता माथुर का सपना आज सामर्थ्य लाइब्रेरी के रूप में साकार हुआ। जिलाधिकारी का जब जिले में पर्दापण हुआ और उन्हें ज्ञात हुआ कि जनपद में कोई ऐसा पुस्तकालय नहीं है जो शिक्षार्थियों की प्रतिभाओं को धार दे सके, तो जिलाधिकारी ने इस दिशा में कार्य कराना आरम्भ किया और जिलाधिकारी का सपना आज सामर्थ्य लाइब्रेरी के रूप में साकार हुआ। लाइब्रेरी की स्थापना से छात्र, छात्राओं और होनहार युवाओं को बेहतरीन स्वच्छ, शैक्षिक, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण वातावरण में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर अपनी प्रतिभाओं को निखारने का सुनहरा अवसर उपलब्ध हो सकेगा।
जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने आज नगर पालिका परिषद कासगंज के प्रांगण में स्थित सामर्थ्य लाइब्रेरी का फीता काटकर लोकार्पण किया। उक्त लाइब्रेरी का निर्माण कुल 24 लाख, 16 हजार, 542 रू0 की लागत से कराया गया है। सामर्थ्य लाइब्रेरी पूरी तरह से वातानुकूलित व अत्याधुनिक सुविधाओें से लैस है। इसमें 60 से 80 लोगों के बैठने की क्षमता है। लाइब्रेरी में 06 कम्पयूटर सिस्टम, फ्री वाई फाई की सुविधा, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की 598 पुस्तकें, ई. लाइब्रेरी की भी सुविधा है। सामर्थ्य लाइब्रेरी का कोई अनुचित प्रयोग रोकने व सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से 08 सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि जिले की प्रतिभाओं को निखारने एवं उन्हें आगे बढ़ाने का यह एक सार्थक प्रयास है। इस लाइब्रेरी को आप सबके लिये मैंने व्यक्तिगत पूरे मन से तैयार कराया है, आप सभी की भी जिम्मेदारी है कि लाइब्रेरी के नियमों का पालन करें और पूरा ध्यान अध्ययन में लगायें, साफ सफाई बनाये रखें। यहां छात्राओं के लिये अलग शौचालय की भी व्यवस्था कराई गई है। सामर्थ्य लाइब्रेरी कासगंज में लगभग 02 लाख रू0 की लागत से युवाओं और छात्र छात्राओं के अध्ययन हेतु पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं। इनमें यूपीएससी, एनडीए, पुलिस भर्ती, टैट, सी-टैट, पैट, लेखपाल भर्ती, समूह ग भर्ती, पीसीएस, टीजीटी, पीजीटी, एनसीईआरटी की समस्त विषयों की पुस्तकें, सीबीएससी बोर्ड एवं यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इण्टर का समस्त पाठ्यक्रम एवं अन्य समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकें मौजूद हैं। यदि आवश्यकता हुई तो और भी नई पुस्तकें मंगवा दी जायेंगी। लाइब्रेरी खुलने का समय प्रातः 8 बजे से सायं 6 बजे तक निर्धारित किया गया है। इस अवधि में छात्र छात्रायें और होनहार युवा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर अपनी प्रतिभाओं को निखार सकते हैं।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी डा0 वैभव शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी सचिन, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार, उपजिलाधिकारी पंकज कुमार, एसडीएम न्यायिक वीके जोशी, बीएसए, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी व छात्र छात्रायें आदि उपस्थित रहे।