अन्य

बच्चे को अवश्य पिलाए दो बूंद जिंदगी की सोमवार से घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगी 1718 टीम

  • सीडीओ ए. मनिकंडन और सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने किया अभियान का शुभारंभ
  • रविवार को 2652 बूथों पर 2.41 लाख बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

आगरा। रविवार से जनपद में सघन पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत हो गई। जीवनीमंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन और लोहामंडी द्वितीय पीएचसी पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।
सीएमओ ने बताया कि रविवार को 2652 बूथों पर शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर बूथ दिवस मनाया गया। इस दौरान 2.41 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। सोमवार से पांच दिनों तक घर-घर जाकर 1718 टीमें पोलियो की दवा पिलाएंगी।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि अभियान में लगभग 6.80 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। डीआईओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं। जीवनीमंडी पीएचसी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि बूथ दिवस के शुभारंभ के दौरान सीडीओ ने वैक्सीन के रखरखाव की भी जानकारी ली। इसके साथ ही केंद्र का भी निरीक्षण किया।


बिचपुरी स्थित दहतोरा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. धीरेंद्र राजपूत द्वारा बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर बूथ दिवस का शुभारंभ किया। इसके साथ ही क्षेत्रीय लोगों को पोलियो की दवा पिलाने के फायदे के बारे में बताया।


सघन पल्स पोलियो अभियान एक नजर में


लक्षित लाभार्थी बच्चे – 6.80 लाख
गृह भ्रमण टीम – 1718
ट्रांजिट टीम – 101
मोबाइल टीम – 43