अन्य

खनिज विभाग जागो:बरसण्डा मानपुर बालू खदान में अवैध खनन,हो रहा लक्ष्मी जी सदा सहाय


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। जिले में बालू का अवैध खनन गजब ढा रहा है। सफेद पोस माफियाओं की दबंगई प्रशासन और मीडिया से कथित तौर पर दलाली भी कर रही है। लाल सोने की कमाई में दलीय मर्यादाएं लगातार तार-तार होती जा रही हैं।”लक्ष्मी सी सदा सहाय की धुन में सब मस्त हो इलू -इलू” कर रहे हैं ? अब एक सप्ताह से नरैनी क्षेत्र के अन्तर्गत चलने वाली बरसण्डा मानपुर की निजी भूमी की खदान खनिज नियमावली की मानकों की अनदेखी को लेकर अपनी कुचर्चांओं से चौंका रही है।

इलाका चौंक रहा है पर प्रशासन और पुलिस को इस अवैध खनन का शोर सुनाई नहीं दे रहा है? खदान सत्ता पक्ष के नेता की बताई जा रही है ? चर्चा है की इस अवैध खनन पर पर्दा डालने के लिए मैनेजमेंट का ठेका कांग्रेस के एक छुटभैये नेता ने लेकर लाखों का वारा-न्यारा कर दिया है। अपने निजी लाभ के लिए इस तथाकथित कांग्रेसी पाल नेता ने इसी बूते सरकारी राजस्व के सीने पर अवैध खनन की जेसीबी मशीनें चलवा रहा है।

आपको बता दूं की निजी भूम पर यदि बालू हो तो मात्र उसे हटाने की नियमतः अनुमति होती है पर खनन तो खेत को खाई बना रहा है। बताते हैं की बरसण्डा मानपुर में इस अवैध खनन की शिकायतें संबंधित विभाग और प्रशासन को हैं ?पर आश्चर्य कार्यवाई आखिर क्यों नहीं हो रही?