अन्य

जलशक्ति मंत्री रामकेश निषाद द्वारा जलजीवन मिशन की समीक्षा अधिकारियों के छूटे छक्के


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। जलशक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद नें अधिकारियों के साथ जल जीवन मिशन की समीक्षा की। मंत्री के ताबड़ -तोड़ सवालों से विभागीय अधिकारी वातानुकूलित सभागार में पसीनें -पसीने दिखे। उन्होंने हर घर नल जल योजना के तहत जनपद में निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के साथ जलसंरक्षण पर हो रहें कार्यों का हाल जाना। अधिकारियों को अपनी गहरी नालेज का आभास कराते हुये यह संकेत भी दिये की उन्हें मालूम है की जन्नत की हकीकत क्या है। बैठक सर्किट हाउस में आयोजित थी ।


बैठक में मंत्री ने जनपद में संचालित पेयजल परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि चारों कार्यदाई संस्थाएं लक्षित पेयजल परियोजनाओं पर कार्य शीघ्रता के साथ निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करें, जिससे इन परियोजनाओं के आसपास निवासरत ग्राम वासियों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति सरकार की मंशानुरुप पूर्ण हो सके। परियोजनाओं पर निर्धारित समया वधि में कार्य पूर्ण करके राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग प्रदान करें। परियोजना से संबंधित अधिकारियों को लगन के साथ कार्य करने हेतु प्रेरित भी किया।


मंत्री रामकेश नें कहा की उन्होंने कहा कि पेयजल परियोजनाओं के तहत तैयार की जाने वाली पानी की टंकी एवं अन्य संबंधित इकाइयों के ऊपर अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रध्वज भी लगाएं जिससे आम जनमानस तक राष्ट्र की अखंडता एवं एकता का संदेश प्रसारित हो सके। सिंचाई विभाग सभी नहरों में समय से सफाई अभियान पूरा करने के निर्देश दिये। कहा की अनिवार्य रुप से टेल तक पानी पहुंचना चाहिये, जिससे यहां के कृषकों को फसलों की बुबाई के समय किसी प्रकार की असुविधा न हो।


मंत्री ने भूगर्भ जल संवर्धन अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में भूगर्भ जल के गिरते स्तर पर जनजागरुकता अति आवश्यक है इस हेतु 20 करणीय बिन्दुओं पर रिपोर्ट तैयार करते हुये जनपद एवं ब्लाक स्तर पर गोष्ठियां एवं बैठके आयेाजित कर आमजनमानस को भूगर्भ संवर्धन एवं जल संरक्षण के महत्व के बारे में बताये। जल निगम जलजीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन पेयजल योजनाओं की निगरानी ग्रामीण स्तर पर ग्राम प्रधानों से समन्वय स्थापित कर पूर्ण करें जिससे पेयजल परियोजनाओं की वास्तविक छवि उजागर हो सकें। कार्यदायी संस्थायें लक्ष्य पेयजल परियोजनाओं का कार्य निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण कराने हेतु साइटों पर मजदूरों की संख्या में वृद्वि करें।