उत्तर प्रदेश

युवा अधिवक्ता संघ आगरा मंडल ने किया कचहरी में वृक्षारोपण

पौधों की देखरेख करते हुए एक वृक्ष बनाना हम सभी की जिम्मेदारी : सीजेएम मृत्युंजय कुमार श्रीवास्तव

आगरा। विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मृत्युंजय कुमार श्रीवास्तव, अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम सुमित चौधरी एवं युवा अधिवक्ता संघ आगरा मंडल के मंडल अध्यक्ष नितिन वर्मा के द्वारा कचहरी प्रांगण के पार्क में फलदार एवं छायादार वृक्षों के पौधों का वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता सीजेएम मृत्युंजय कुमार श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में आज युवा अधिवक्ता संघ के द्वारा वृक्षारोपण कर अच्छा कार्य किया गया है। इन पौधों की देखरेख करते हुए एक वृक्ष बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम सुमित चौधरी ने कहा युवा किसी भी क्षेत्र में हो चाहे वह अधिवक्ता हो या एक न्यायिक अधिकारी सभी की समाज के प्रति जिम्मेदारी है। हम वृक्षों से बहुत कुछ लेते हैं तो उन्हें देने का भी दायित्व हमें लोगों पर है। पर्यावरण का संरक्षण बहुत आवश्यक है। जिससे जलवायु बेहतर हो और प्रकृति को स्वच्छ एवं हरा-भरा बनाया जा सके।

संचालन करते हुए अधिवक्ता संघ के मंडल अध्यक्ष नितिन वर्मा ने कहा कि आज पार्क में पीपल, जामुन, कनेर, नीम, अशोक आदि के पौधे लगाए गए हैं, जिससे पार्क की सुंदरता को बढ़ावा मिले पौधों को सींचकर बड़ा करना हम सभी की जिम्मेदारी है। क्योंकि वृक्ष धरा के भूषण हैं और करते दूर प्रदूषण हैं। प्रत्येक व्यक्ति का यह दायित्व है कि वह पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान दें एवं पौधों की रक्षा करें। आओं अपने पर्यावरण की रक्षा के लिए हम सब मिलकर पौधारोपण करें तथा हर माह एक पेड़ अवश्य लगाएं और बच्चों को भी प्रेरित करें।

वरिष्ठ अधिवक्ता कृष्ण मुरारी महेश्वरी ने बताया कि पेड़ लगाने के साथ-साथ उसकी सुरक्षा भी करें। सिर्फ पेड़ लगाना महत्वपूर्ण नहीं बल्कि उस पेड़ का संरक्षण भी जरूरी हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आयें तथा जगह-जगह पेड़ लगाने के साथ-साथ उसकी सुरक्षा भी करें। सम्पूर्ण विश्व ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से आज़ जूझ रहा है।अतः हम सबको यदि पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन चाहिए तो पेड़ लगाना तथा उनकों बचाना बहुत जरूरी हैं। आओं अपने पर्यावरण की रक्षा के लिए हम सब मिलकर पौधारोपण करें और हर माह एक पेड़ अवश्य लगाएं और बच्चों को भी प्रेरित करें।

इस दौरान कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वरिष्ठ अधिवक्ता जय दयाल गौतम, उमेश कुमार वर्मा, आगरा बार के क्रीड़ा सचिव यतेंद्र गौतम, युवा अधिवक्ता संघ के महासचिव मनीष अग्रवाल जोली, उपाध्यक्ष कृष्ण मुरारी महेश्वरी, राजीव ठाकुर, युवा अधिवक्ता हर्षवर्धन सिंह, योगेंद्र प्रताप सिंह, सुशील कुमार शर्मा, अजयदीप सिंह, अज्जू देवेंद्र कुमार सिकंदर सेहरा वीरेंद्र पाल सिंह कायम सिंह, राजेंद्र सिंह यादव, धर्मेंद्र प्रताप सिंह, विजय कुमार, अखिलेश कुमार, दिनेश सिंह, अजय चौहान, धर्मेंद्र वर्मा, अजय शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।