अन्य

आकाश बायजूस ने राज्य बोर्ड के छात्रों, नीट और जेईई उम्मीदवारों के लिए उत्तर प्रदेश में हिंदी माध्यम पाठ्यक्रम शुरू किया


आगरा। हिंदी माध्यम के पाठ्यक्रमों की शुरूआत सीबीएसई से संबद्ध स्कूली छात्रों के लिए डिजाइन किए गए अंग्रेजी माध्यम के पाठ्यक्रम के अलावा राज्य बोर्डों के छात्रों को भी क्षेत्रीय भाषाओं में नीट और जेईई के लिए शिक्षण प्रदान करने के लिए आकाश बायजूस के विजन का एक हिस्सा है। अध्ययन की निर्बाध निरंतरता को सुविधाजनक बनाने और अधिक से अधिक छात्रों को डॉक्टर और इंजीनियर बनने के अपने सपने को साकार करने में मदद करने के लिए, परीक्षा तैयारी सेवाओं में भारत के अग्रणी आकाश बायजूज़ ने उत्तर प्रदेश राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए हिंदी माध्यम के बैच पेश किए हैं। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा के जो जेईई और नीट को क्रैक करने की ख्वाहिश रखते हैं। यह विभिन्न राज्य बोर्डों के छात्रों के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में प्रशिक्षण देने की आकाश बायजू की योजना का प्रतीक है।


पाठ्यक्रम डॉ एचआर राव, क्षेत्रीय निदेशक, आकाश बायजूस द्वारा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लॉन्च किए गए थे।
हिंदी माध्यम के पाठ्यक्रमों की शुरूआत सीबीएसई से संबद्ध स्कूली छात्रों के लिए डिजाइन किए गए अंग्रेजी माध्यम के पाठ्यक्रम के अलावा, राज्य बोर्डों के छात्रों को क्षेत्रीय भाषाओं में नीट और जेईई के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आकाश बायजूस के दृष्टिकोण का एक हिस्सा है। कार्यक्रम का उद्देश्य उन छात्रों को एक एकीकृत शिक्षण अनुभव प्रदान करना है जो अपने बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं दोनों की तैयारी कर रहे हैं।


उत्तर प्रदेश राज्य हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड में लगभग 22,000+ संबद्ध स्कूलों में कक्षा X और XII में पढ़ने वाले लगभग 58,85,745 छात्र हैं। 2023 में, 99,741 छात्र जेईई के लिए उपस्थित हुए और 2.73 लाख छात्र उत्तर प्रदेश से एनईईटी के लिए उपस्थित हुए। (उपरोक्त आंकड़े विभिन्न समाचार लेखों से लिए गए हैं।


• नई पहल की कुछ विशेषताएं हैं:
• उत्तर प्रदेश स्टेट बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम को सावधानीपूर्वक तैयार किया जाएगा।
• छात्रों को भाषा की बाधा दूर करने और एनईईटी और जेईई में अंग्रेजी माध्यम के छात्रों के साथ समान रूप से प्रतिस्पर्धा करने में मदद करने के लिए हिंदी भाषा में शिक्षण प्रदान किया जाएगा।


• उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री कक्षा 11 और कक्षा 12 के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करेगी, जिससे छात्र उत्तर प्रदेश राज्य शिक्षा बोर्ड के साथ-साथ एनईईटी और जेईई जैसी राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो सकेंगे। एनईईटी उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी जैसे विषयों की अध्ययन सामग्री प्राप्त होगी, जबकि जेईई उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित जैसे विषयों की अध्ययन सामग्री प्राप्त होगी। ये अध्ययन सामग्री बिल्कुल वैसी ही होगी जैसी अंग्रेजी माध्यम के छात्रों को प्रदान की जाती है, लेकिन हिंदी भाषा में अनुवादित की जाती है।


• छात्रों की आवश्यकताओं के अनुरूप उत्तर प्रदेश राज्य शिक्षा बोर्ड के छात्रों के लिए हिंदी माध्यम के अलग बैच आयोजित किए जाएंगे।
• स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों की मदद करने के लिए, आकाश बायजू’स ने अत्यधिक आकर्षक द्विभाषी परीक्षा पत्रों (अंग्रेजी + हिंदी) की एक श्रृंखला बनाई है।

आकाश बायजूस के क्षेत्रीय निदेशक डॉ एचआर राव ने हिंदी माध्यम के बैचों के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा, “जबकि हम सीबीएसई की सेवा कर रहे हैं, हमें राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश में हिंदी माध्यम की कोचिंग शुरू करने में खुशी हो रही है। शिक्षा के साथ-साथ नीट और जेईई के उम्मीदवार। हमारे ‘स्टूडेंट्स फर्स्ट’ दृष्टिकोण के साथ, हमारे हिंदी माध्यम के बैच उन छात्रों के लिए वरदान साबित होंगे जो प्रतियोगी परीक्षाओं में अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। राज्य में 22000+ से अधिक संबद्ध स्कूलों के साथ, हमारे हिंदी माध्यम के बैच हमें अत्यधिक कुशल विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में सर्वश्रेष्ठ सामग्री के साथ उम्मीदवारों के एक बड़े प्रतिशत तक पहुंचने की अनुमति देंगे।