अन्य

खंदारी कैंपस में सात दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का हुआ आग़ाज़

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के खंदारी कैंपस स्थित दीक्षांत समारोह में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर एक सात दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत आज हो गई। इसका उद्घाटन विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशुरानी ने दीक्षांत समारोह मैदान में हवन करके किया। सुबह 5:30 बजे हवन प्रारंभ हुआ, जिसमें विश्वविद्यालय की कुलपति के साथ प्रतिकुलपति प्रो. अजय तनेजा, कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह, डीन छात्र कल्याण प्रो. मो. अरशद आदि मौजूद रहे।


इसके बाद आयोजन स्थल पर ही सामूहिक योग किया गया, जिसमें योगाचार्य ने सभी को योग प्रशिक्षण दिया। इस योग प्रशिक्षण कार्यशाला में विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी, उनके स्वजन, विद्यार्थियों और अन्य लोगों ने शामिल होकर योग की विभिन्न मुद्राएं सीखी और उनका करने का सही तरीका भी सीखा।
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशुरानी ने बताया कि विश्वविद्यालय में यह योग प्रशिक्षण कार्यशाला राज्यपाल आनंदबेन पटेल के मार्गदर्शन से आयोजित की जा रही है, जो 21 जून तक नियमित आयोजित की जाएगी। इसमें सभी को निशुल्क प्रशिक्षण दिलाने के साथ योग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति इसमें शामिल होकर स्वास्थ्य लाभ ले सकता है।