उत्तर प्रदेश

डीएम दुर्गा शक्ति जाम और अतिक्रमण से दिलायेगी निजात : हुई एलर्ट


संवाद।विनोद मिश्रा
बांदा। डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल जाम के झाम और मार्ग दुर्घटनाओं से निजात के लिये रेड एलर्ट मूड में हैं। अतिक्रमण पर भी उनकी निगाहें टेढ़ी हैं।
इसी परिप्रेक्ष्य में डीएम नें जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली।
डीएम ने गत सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गये निर्णयों की समीक्षा की। सड़क किनारे के अवैध अतिक्रमण को हटाये जाने एवं हाई ट्रैफिक जोन वाले स्थलों बाबूलाल एवं कालू कुंआ चौराहे पर प्राइवेट बसों तथा ई-रिक्शा के संचालन हेतु अलग-अलग जोन चिन्हित करने की जरूरत बताई। जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने यातायात पुलिस, परिवहन विभाग, नगरपालिका एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक सम्बन्धित विभाग सड़क में भीड-भाड वाले हाट स्पाट चिन्हित करें। जाम न लगने हेतु कार्ययोजना भी तैयार की जाये। समस्त कामर्शियल वाहन ट्रक, बस, आटो, टैम्पो तथा टैक्टर ट्राली में रिफलेक्टर टेप व फ्लोरोसेन्ट पेन्ट कराये जाने हेतु जागरूकता अभियान पर जोर दिया।निर्देश दिये कि सड़क के किनारे अवैध अतिक्रमण को हटाये जाने की कार्यवाही समय-समय पर निरन्तर चलनी चाहिए। प्राइवेट बस स्टैण्ड को स्थायी बनाने हेतु तीन दिनों में आरटीओ एवं ईओ नगर पालिका बांदा को कार्यवाही के निर्देश दिये। बुद्धवार व शनिवार को अभियान चलाकर समस्त मार्गों में अन्ना जानवरों व कुत्तों को पकडने पर भी जोर दिया।
डीएम ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि चिन्हित ब्लैक स्पाटों में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु रोड सइनेज, रिफलेक्टर व पेन्टिंग, ऐज लाइन तथा ब्रेकर आदि के साथ जिन कार्यों को पूर्ण कराया जाना है उनको 15 जुलाई तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराये। रात में सड़कों पर स्ट्रीट लाइट को निरन्तर संचालित रखने व दिन में लाइटें बन्द रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने रोड के किनारे ईटों/सीमेन्ट/पत्थर को एकत्र करने वालों के विरूद्ध जुर्माना एवं कडी कार्यवाही को कहा। यातायात नियमों के पालन के साथ ओवर लोड वाहनों के चालान की भी बात कही।