अन्य

एबीवीपी के 78 वें स्थापना दिवस पर एक हज़ार मेधावी छात्रों का हुआ सम्मान

आगरा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आगरा महानगर द्वारा एबीवीपी के 75वें स्थापना दिवस के अवसर पर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन सूरसदन में किया गया। कार्यक्रम में हाई स्कूल में 75 प्रतिशत से ऊपर और इंटरमीडिएट में 70 प्रतिशत से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले 1000 से अधिक छात्रों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश गुलाब देवी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।


कार्यक्रम में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश गुलाब देवी ने कहा कि छात्र, किसी भी देश के स्वर्णिम भविष्य का सृजनकर्ता होता है। उसे अनुशासित, जागरूक और सजग रहने की अति आवश्यकता पड़ती है। आज के दौर में जहां हर विद्यार्थी के हाथ में मोबाइल फोन जैसे उपकरण हैं, वहां सुनिश्चित किया जाए कि आज के छात्र मोबाइल जैसे उपकरणों का दुरुपयोग न करके सदुपयोग की ओर अग्रसर रहें और अपने गंतव्य को प्राप्त करें।


मुख्य वक्ता राष्ट्रीय कार्यकारिणी विशेष आमंत्रित सदस्य प्रोफेसर भूपेन्द्र सिंह के द्वारा परिषद के इतिहास के बारे में बताया गया कि विद्यार्थी परिषद् 05 लोगों से शुरू हुआ संगठन आज विशाल वट वृक्ष के रूप में हम सब के सामने है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है, जो छात्र-हित से लेकर भारत के व्यापक हित से संबंधित समस्याओं की ओर बार-बार ध्यान दिलाया है।

बांग्लादेश घुसपैठ और कश्मीर से धारा 370 को हटाने के लिए विद्यार्थी परिषद समय-समय पर आंदोलन चलाती रही है। व्यावसायीकरण के खिलाफ बार-बार आवाज उठाती रही है। कार्यक्रम अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि विद्यार्थी परिषद् आज दुनिया का सबसे बडा छात्र संगठन बनकर उभरा है। शिक्षा से लेकर समाज सेवा और सामाजिक उत्थान तक एबीवीपी की भूमिका बेहतरीन रही है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में दुनिया का सबसे बड़ा छात्र संगठन एबीवीपी युवाओं में राष्ट्रीय सेवा और समर्पण की भावना जगाने का काम करता है।

कार्यक्रम में डा0 बी0के0 अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी परिषद हर वर्ष छात्र हितों में 365 दिन काम करता है, चाहे वो आन्दोलन हो या फिर रचनात्मक कार्यकृम हो, के माध्यम से छात्र हितों के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में विशेष उपस्थिति महानगर मंत्री तान्या सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रो0 भूपेन्द्र सिंह, कार्यक्रम अध्यक्ष पूरन डावर, विधायक पुरषोत्तम खंडेलवाल, डा0 वैभव शर्मा, महानगर अध्यक्ष डा0 बीके अग्रवाल सहित महानगर के सभी कार्यकर्ता वा पूर्ब कार्यकर्ता उपस्थित रहे।