अन्य

अगर आप चाहते हैं आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट जैसी प्रतियोगिताओं के लिए निशुल्क कोचिंग तो ये आपके काम की ख़बर अभी करें क्लिक

आगरा। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु कोचिंग कक्षाओं का फीता काटकर शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी ए.मनिकंडन ने समाज कल्याण छात्रावास भवन,खंदारी में किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का मुख्य उद्देश्य आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट जैसी प्रतियोगिताओं के लिए छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना है मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रतियोगी छात्रों को सहायता प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है।

मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने कोचिंग सेंटर की स्थापना के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए बताया कि निजी क्षेत्र में प्रशिक्षण व्यवस्थाओं में, संसाधनों की कमी से ग्रामीण क्षेत्र/दूरस्थ अंचल के तथा निर्बल आय के सभी संवर्गों के छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में समुचित मार्गदर्शन देकर मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनांतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कराना है।बताया कि अभ्युदय योजना सफलता पूर्वक कार्य कर रही है,मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने प्रतियोगी छात्र छात्राओं को को प्रेरित करते हुए कहा कि बजट व सुविधाओं की कोई कमी नहीं होगी। एक दिन ऊंची उड़ान भरने का आपका सपना जरूर साकार होगा आपको अंतिम अवसर तक जीत की कोशिश करनी है,सरकार आपकी हर संभव मदद को तैयार है अभ्युदय योजना से अब गरीब के बच्चे भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर उच्च अधिकारी, इंजीनियर, डॉक्टर बन सकते हैं।


जिला समाज कल्याण अधिकारी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सिविल सेवाओं मे सफलता के लिये कड़ी मेहनत एवं नियमित स्वाध्याय अत्यंत आवश्यक है। जिला सूचना अधिकारी श्री शीलेंद्र कुमार शर्मा ने बच्चों को प्रेरित करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिये मूल भूत विषयों को विस्तार पूर्वक बताया।चयनित छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा हेतु सही पुस्तकों का चयन करने तथा नियमित रूप से अध्ययन के लिये प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होने भाषा पर पकड़ बनाने के लिये हिन्दी समाचार पत्र एंव इनमें प्रकाशित होने वाली सम्पादकीय का अध्ययन नियमित रूप से करने के लिये भी प्रेरित किया तथा कहा कि एन0सी0ई0आर0टी0 की पुस्तकों में अत्यंत सरल भाषा में विषय को संकलित किया गया है इस लिये एनसीईआरटी का अध्ययन अत्यंत महत्वपूर्ण है।


मुख्य विकास अधिकारी ने प्रभारी अधीक्षक को निर्देशित करते हुये कहा कि अच्छे व अनुभवी विषय – विशेषज्ञों का चयन कर कोचिंग में नियमित कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित किया जाये तथा उच्च स्तर का मार्ग दर्शन दिया जाये जिससे कि वे प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो सके।इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने छात्रों को विषय की समझ विकसित करने एवं परीक्षा के पैटर्न के आधार पर तैयारी किये जाने के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी, तथा उपस्थित बच्चों से प्रश्नोत्तर रूप में संवाद किया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने हेतु कोई शॉर्टकट नही है। योजना बनाकर तैयारी करें तथा किसी भी कार्य को कल पर न टालें। उन्होने कहा कि बिना चाहत के कुछ भी प्राप्त नही होता है। मन लगाकर अध्ययन करें। सिविल सेवा मैराथन दौड़ की तरह है, यह कठिन मेहनत चाहती है,एक रात में सफलता नहीं मिलती, निरंतर स्वाध्याय करें।


जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया कि यू०पी०एस०सी०, नीट, पी०सी०एस० जे०ई०ई० एन०डी०ए० सी०डी०एस० में चयनित सभी अभ्यर्थियो को प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के टिप्स दिये। उन्होने अभ्यर्थियों को प्रेरित करते हुये कहा कि सफल होने के लिये अधिक अध्ययन करना अनिवार्य नही होता है बल्कि पुस्तक मे से आवश्यक नोट्स तैयार करें तथा जितना समय पढ़ें मन लगाकर पढें तभी आप सफल होगे।
जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस सत्र में आई०ए०एस०/ पी०सी०एस० में 118, नीट में 17, जे०ई०ई०10, सीडीएस व एनडीए में 19 कुल 164 अभ्यर्थीयो का अभ्युदय योजनान्तर्ग प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग हेतु चयन किया गया है। प्रभारी अधीक्षक मनोज कुमार ने आश्वस्त किया कि अभ्युदय योजना हेतु हमारी टीम द्वारा पूरे मनोयोग से बच्चों को मार्गदर्शन कर उन्हें गुणवत्तापूर्ण प्रतियोगिता हेतु शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी जिससे कि वह प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार,जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी सिद्धांत शर्मा, प्रभारी अधीक्षक अभ्युदय योजना,मनोज कुमार सिंह, राजकीय इण्टर कॉलेज के प्रधानाचार्य जनक सिंह सिसोदिया आदि उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय, आगरा द्वारा प्रसारित।