देश विदेश

जामिया के शताब्दी वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन कल

  • लगभग 12500 छात्रों को डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किया जायेगा

 जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के शताब्दी वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन  कल 23 जुलाई, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में होगा। शैक्षणिक वर्ष 2019 और 2020 में उत्तीर्ण छात्रों को इस अवसर पर डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा। भारत के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे और दीक्षांत भाषण देंगे। माननीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 11:00 बजे से होगी।

जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर (पद्मश्री) इस अवसर पर अपना संबोधन देंगी और विश्वविद्यालय की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी। इस दीक्षांत समारोह में वर्ष 2019 और 2020 में उत्तीर्ण स्वर्ण पदक विजेताओं सहित लगभग बारह हजार पांच सौ छात्रों को डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किए जाएंगे।

विज्ञानं भवन में सीमित स्थान को ध्यान में रखते हुए केवल स्वर्ण पदक विजेताओं और पीएचडी उत्तीर्ण छात्रों को ही डिग्री प्रदान की जाएगी। अन्य सभी छात्रों को दोपहर में विश्वविद्यालय में उनकी डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किए जाएंगे। सुरक्षा कारणों और प्रोटोकॉल के कारण सिर्फ एजुकेशन बीट कवर करने वाले मीडियाकर्मियों को ही निमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। जिन पत्रकारों को निमंत्रण पात्र भेजे गये हैं उनसे अनुरोध है कि विज्ञान भवन में सुचारू प्रवेश के लिए प्रेस आमंत्रण  के साथ सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड भी लेकर आयें। सभी से यह भी अनुरोध है कि वे सुबह 10.00 बजे तक सुरक्षा जांच के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें और उसके पश्चात अपना स्थान ग्रहण करें।

शाम 5:30 बजे विश्वविद्यालय के डॉ. एम. ए. अंसारी सभागार में एक विशेष समारोह आयोजित किया जाएगा, जहां समारोह के मुख्य अतिथि दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल श्री विनय कुमार सक्सेना टॉपर्स को स्वर्ण पदक वितरित करेंगे। जो पत्रकार कवरेज के लिए जामिया परिसर में आना चाहते हैं, उनका निमंत्रण कार्ड के बिना भी स्वागत है।