उत्तर प्रदेश

सदस्य (परिचालन और व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड श्रीमती जया वर्मा सिन्हा, ने किया प्रयागराज दौरा

डीएफसीसीआईएल के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर(ओसीसी) का किया निरीक्षण
उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे एवं प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ बैठक कर की विभिन्न मुद्दों पर चर्चा


आगरा। श्रीमती जया वर्मा सिन्हा, सदस्य (परिचालन और व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड ने अपने प्रयागराज दौरे के दौरान में डीएफसीसीआईएल के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर(ओसीसी) का निरीक्षण और उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार एवं प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ बैठक कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।


श्रीमती जया वर्मा सिन्हा ने डीएफसीसीआईएल के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर की कार्य प्रणाली को देखा । उनको अवगत कराया गया कि, डीएफसीसीआईएल ने प्रयागराज (इलाहाबाद) में एक अत्याधुनिक ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) स्थापित किया है जो पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के 1337 किलोमीटर की पूरी मार्ग लंबाई के लिए कमांड सेंटर के रूप में कार्य करेगा, ट्रेन संचालन और बिजली आपूर्ति प्रणाली सहित प्रणाली को नियंत्रित और निगरानी करेगा। ओसीसी “मेक-इन-इंडिया” का एक शानदार उदाहरण है।


ओसीसी के निर्मित क्षेत्र के संबंध में बताया गया कि, यह कुल 13,030 वर्ग मीटर क्षेत्र में है और इसे 4.20 एकड़ भूमि पर विकसित किया गया है। यह ट्रेन संचालन के लिए विश्व स्तर पर अपनी तरह की सबसे आधुनिक इमारतों में से एक है। यह भवन सौर ऊर्जा और वर्षा जल संचयन से लैस GRIHA4 की ग्रीन बिल्डिंग रेटिंग के साथ पर्यावरण के अनुकूल है। ऑपरेशन थिएटर 90 वर्ग मीटर से अधिक की वीडियो दीवार के साथ 1560 वर्ग मीटर से लैस है।
श्रीमती जया वर्मा सिन्हा, सदस्य (परिचालन और व्यवसाय विकास) – रेलवे बोर्ड ने ओसीसी में डीएफसी अधिकारियों के साथ बातचीत की और एनआरपी -2030 के लक्ष्यों को प्राप्त करने में गलियारे की संभावनाओं और इसके लिए दिन-प्रतिदिन के संचालन में आने वाली चुनौतियों के बारे में चर्चा की।
उन्होंने डीएफसी अधिकारियों को 86 प्रतिशत कमीशनिंग हासिल करने और न्यू सोननगर (बिहार) से न्यू साणंद (गुजरात) के बीच कनेक्टिविटी हासिल करने के लिए बधाई दी।


इसके उपरांत उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय पहुंचने पर महाप्रबंधक श्री सतीश कुमार ने सदस्य (परिचालन और व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड का स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यालय में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए श्रीमती सिन्हा ने उत्तर मध्य रेलवे की परिचालनिक व्यवस्था की सराहना की और विशेष तौर पर वंदे भारत के उत्कृष्ट और समय बद्ध परिचालन के लिए टीम की प्रशंसा की। इसी क्रम में उन्होंने संरक्षा के दृष्टिगत एसेट मेंटेनेंस में रोलिंग ब्लॉक प्रोग्राम बना कर कार्य करने के निर्देश दिए।


श्रीमती सिन्हा ने ग्राहक संतुष्टि के दृष्टिगत, नवीनतम पैरामीटरों पर कार्य करते हुए , सफाई, समय पालनता, उत्कृष्ट गुणवत्तापूर्ण कैटरिंग पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। इस अवसर पर उन्होनें महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे में इस दिशा में किए गए प्रयासों को सराहा।
सदस्य रेलवे बोर्ड महोदया ने यह भी बताया कि, इकोनोमी मील की अवधारणा को लाँच करने के मूल में आम यात्री जो ट्रेनों में सामान्य श्रेणी और स्लीपर श्रेणी में यात्रा करता है, उसको सहजता और सुविधा से सस्ती दरों पर गुणवतापूर्ण भोजन उपलब्ध कराना है। इस दौरान उन्होंने प्लेटफॉर्मों पर स्टॉलों की संख्या बढ़ाने की भी आवश्यकता पर बल दिया।
इस अवसर पर श्रीमती जया वर्मा सिन्हा नें कुंभ 2025 के कामों के विषय में भी जानकारी ली और सभी कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के निर्देश दिए।
इस दौरान उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे श्री सतीश कुमार एवं प्रमुख विभागाध्यक्ष तथा डीएफसीसीआईएल के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर में निदेशक (परिचालन एवं व्यवसाय विकास) डीएफसीसीआईएल, पीसीओएम/एनसीआर, पीसीसीएम/एनसीआर, सीपीटीएम/एनसीआर, सीएफटीएम/एनआर, सीएफटीएम/एनसीआर, सीसीएम/एफएम एनसीआर, सीटीपीएम/एनसीआर, सीईएलई/एनसीआर, सीजीएम/प्रयागराज (पूर्व), सीजीएम/एसएंडटी/प्रयागराज (पूर्व), जीएम/समन्वयन /प्रयागराज (पश्चिम), जीएम/एस&टी/प्रयागराज (पश्चिम), महाप्रबंधक/सुरक्षा, अपर महाप्रबंधक/ परिचालन और व्यवसाय विकास /प्रयागराज, संयुक्त महाप्रबंधक/ओपी एवं बीडी/कारपोरेट कार्यालय, वरिष्ठ संभागीय संचालन प्रबंधक /सीओ/प्रयागराज, एसआर। वरिष्ठ डीसीएम/प्रयागराज, डीजीएम/मैकेनिकल/प्रयागराज के साथ भारतीय रेलवे और डीएफसी के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे ।