जीवन शैली

रथ चढ़ि चलत जसोदा अंगना, विविध सिंगार सकल अंग सोभित मोहत कोटि अनंगा…

 

प्राचीन पुष्टिमार्गीय प्रेमनिधि मंदिर में पुरुषाेत्तम मास उत्सव के अन्तर्गत रथयात्रा मनोरथ हुआ आयोजित

आगरा। अपने− अपने गृह पधरावत सब मिलि ब्रजजुबतीजन, हर्षित अति अरपत सब सर्वसु वारत हैं तन मन धन…रथयात्रा विशेष पद, संगीत, फूलों से सजा मंदिर परिसर और रथ पर विराजे श्री श्याम बिहारी जी। हर भक्त की इच्छा की अपलक हो निहारते रहे अपने बड़े गोविंद को और बस सांझ से भाेर यूं ही होती रहे।
22 जुलाई 2023, दिन शनिवार को इन मनोभावों के साथ कटरा हाथी शाह, नाई की मंडी स्थित पुष्टिमार्गीय श्री प्रेमनिधि जी मंदिर में पुरुषोत्तम मास मनोरथ श्रंखला में रथयात्रा उत्सव मनाया गया।
मुख्य सेवायत हरिमोहन गोस्वामी ने बताया कि पुष्टिमार्ग में रथयात्रा को चार भागों में मनाया जाता है और इस दिन चार दर्शन किये जाते हैं। महाप्रभु के चार भाव रथ पर सुशाेभित होते हैं और जीवों को दर्शन देते हैं। इसमें प्रथम भाव है जब अक्रूर श्री कृष्ण को ब्रज से लेने आये थे। दूसरा भाव है रुक्मिणी हरण भाव। तीसरा भाव महाभारत युद्ध का है जब श्रीकृष्ण अर्जुन के सारथी बनते हैं और चौथा भाव है जब नंदालय में श्रीप्रभु ब्रजभक्तों के साथ नंदबालक की पीठ पर बैठकर रथ पर सवार होते हैं। रथयात्रा के जजमान अर्चना खंडेलवाल और यश गुप्ता(खंडेलवाल) थे। पंडित सुनीत गोस्वामी और पंडित दिनेश पचौरी ने बताया कि 23 जुलाई, दिन रविवार को बसंत पंचमी उत्सव मनाया जाएगा। आशीष बल्लभ पचौरी ने बताया कि प्रसादी वितरण के साथ रथयात्रा मनोरथ का समापन हुआ।