उत्तर प्रदेश

समाजवादी पार्टी ने एस डी एम पटियाली को किसानों की बर्बाद फसल के लिए मुआवजे और गंगा के दोनों तरफ बांध बनवाने के लिए ज्ञापन सौंपा

संवाद। नूरूल इस्लाम

कासगंज: समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आज एसडीएम पटियाली कुलदीप सिंह को मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन सौंपा। इसमें समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मांग की कि पटियाली तहसील में आई बाढ़ से क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा सरकार दे। साथ ही समाजवादी पार्टी ने मांग की कि पटियाली तहसील में गंगा के दोनों किनारों पर बांध बनाए जाएं तथा जगह-जगह स्टड बनाए जाएं।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी ने बताया कि पिछले दिनों बाढ़ और कटान से हजारों बीघा जमीन पटियाली तहसील में बाढ़ प्रभावित हो गई है। किसान बहुत परेशान है इसलिए सरकार को चाहिए कि क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा सरकार दे।
पटियाली विधानसभा अध्यक्ष मुनेंद्र शाक्य ने कहा कि पटियाली तहसील में गंगा के दोनों किनारों पर बांध और जियो स्टड बनने चाहिए। इन स्टड की बहुत ज्यादा आवश्यकता है।
पटियाली नगर अध्यक्ष मारूफ कुरैशी ने किसानों की समस्या पर दुख व्यक्त किया और कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में बीमारी का खतरा है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि अलग-अलग जगह अपनी टीमें भेजकर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं लोगों को दें।
मिहौला के प्रधान प्रतिनिधि जसवीर सिंह शाक्य ने कहा कि मिहौला में इस बार तो पहले से काम करने के कारण गांव में बाढ़ आने से गांव को बचा लिया है, लेकिन अगले साल यदि बरौना की तर्ज पर यहां पर जियो स्टड बन जाएं तो बाढ़ की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगी।
धीरेंद्र शाक्य प्रधान प्रतिनिधि ने कहा कि हर साल बाढ़ की समस्या आती है। शासन प्रशासन को इसका पुख्ता समाधान निकालना चाहिए और बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।
रमपुरा के प्रधान प्रतिनिधि भारत सिंह शाक्य ने कहा कि शासन प्रशासन को बाढ़ आने से पहले पुख्ता इंतजाम कर लेने चाहिए। अगर पहले से इंतजाम कर लिए जाएं तो किसानों को इतना नुकसान नहीं होगा।

ज्ञापन देने वाले मुनेंद्र शाक्य विधानसभा अध्यक्ष, हसमत अली, बादल प्रधान, मारूफ कुरेशी नगर अध्यक्ष पटियाली, जसवीर सिंह शाक्य, हसमत अली, मोहम्मद शाहिद, हिकमत अली फारुकी, चंदन पांडे, मोहम्मद आदिल एडवोकेट। छोटे लाल यादव, बुध पाल कश्यप, अशोक कुमार यादव, गंगादीन यूनुस, मीना कश्यप, शमशा बेगम, मोहम्मद, आजम जबर सिंह, मेहदी हसन, बाहर मियां, मोहम्मद आजम और शौकत आदि मौजूद रहे।

………………..

ज्ञापन

सेवा में,

माननीय मुख्यमंत्री,
उत्तर प्रदेश।

द्वारा: ऊप-जिलाधिकारी, पटियाली
जिला कासगंज, उतर प्रदेश।

विषय: पटियाली तहसील के गाँवों में बाढ़ की वज़ह से फैसलों के नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा दिए जाने जाने हेतु और गंगा के दोनों किनारों पर बाँध बनाए जाने के लिए ज्ञापन।

महोदय!

आपके संज्ञान में लाना चाहते हैँ कि हर साल पटियाली तहसील के गंगा किनारे दोनों तरफ के गांवों में गंगा में जलस्तर बढ़ने से कटान और जलभराव की समस्या उत्पन्न हो जाती है, जिसके कारण गंगा के दोनों तरफ हजारों बीघा जमीन जलमग्न हो जाती है। किसानों को इससे काफी नुकसान होता है, इसलिए हमारी सरकार से निम्नलिखित मांगे हैं। उम्मीद करते हैं कि हमारी मांगें पूरी होगी ताकि पटियाली तहसील में गंगा के दोनों किनारे बसे हुए गांव के किसानों को फसलों के नुकसान तथा जानमाल के नुकसान से हर साल बचाया जा सके।

हमारी मांगें:

  1. पटियाली तहसील में गंगा के दोनों किनारों पर बसे हुए गांव में जलभराव होने से हजारों बीघा फसल बर्बाद हो गई है। सरकार इसका मुआयना कराकर किसानों को उचित मुआवजा दे।
  2. हर साल फसलों को होने वाले नुकसान को बचाने के लिए हमारी मांग है कि गंगा के दोनों तरफ बांध बनाए जाएं खासकर निम्नलिखित जगहों पर बांध और जियो स्टड की बहुत आवश्यकता है:

i) शहबाजपुर से बरौना तक बांध बनाया जाए।

Ii) बरी बगवास पर जिओ बैग्स के स्टड बनें।

iii) मिहौला इन्दा जसनपुर पर भी जिओ बैग्स के स्टड बनें।

iv) नरदोली से राजेपुर कुर्रा के आगे तक बांध बने।

v) गंगा पार गठौरा-रिकेरा से हिम्मतनगर बझेरा तक एक बांध बनवाया जाए।

महोदय, आशा करते हैं कि ऊपर दी गई मांगों की तरफ सरकार जल्द ध्यान देगी ताकि पटियाली तहसील के बाढ़ प्रभावित गाँवों को बाढ़ और कटान से राहत मिल सके।

भवदीय!

अब्दुल हफीज गांधी
राष्ट्रीय प्रवक्ता समाजवादी पार्टी