देश विदेश

ब्रिटेन ने देश में दो साल तक रहने, काम करने या अध्ययन करने की ब्रिटेन-भारत युवा पेशेवर योजना शुरू की

नई दिल्ली। ब्रिटिश सरकार ने यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल योजना के तहत अपना दूसरा बैलेट खोला है। यह यूनाइटेड किंगडम के वीज़ा के लिए स्नातक स्तर की योग्यता वाले 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीयों के लिए एक योजना है। यह बैलेट पात्र युवा भारतीयों को दो साल तक ब्रिटेन में रहने, काम करने या अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है।

नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि स्नातक या स्नातकोत्तर योग्यता वाले 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक भारत युवा पेशेवर योजना वीजा के लिए आवेदन कर सकते है। ब्रिटेन और भारत के बीच यह संयुक्त योजना औपचारिक रूप से इसी साल फरवरी में लॉन्च की गई थी। यह योजना उम्मीदवारों को उनके वीज़ा वैध होने के दौरान किसी भी समय ब्रिटेन में प्रवेश करने और अपने प्रवास के दौरान किसी भी समय छोड़ने या लौटने में सक्षम बनाएगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा दोनों देशों के बीच एक समझौतें के तहत, ब्रिटिश नागरिकों को भी भारत में रहने और काम करने के लिए समान वीजा की पेशकश की जाएगी।

वर्ष 2023 के लिए इस योजना के तहत कुल 3,000 स्थान उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को अपने वीज़ा के लिए आवेदन करने के छह महीने के भीतर ब्रिटेन की यात्रा करनी होगी।