अन्य

आकाश बायजूस ने लांच की अपनी सबसे बड़ी बहुप्रतीक्षित परीक्षा एंथे 2023


आगरा। आकाश बायजूस ने आज अपनी सबसे बड़ी लोकप्रिय और बहुप्रतीक्षित परीक्षा एंथे 2023 के 14वें संस्करण का अनावरण किया। 100 प्रतिशत तक छात्रवृत्ति और असाधारण नकद पुरस्कारों के साथ प्रमुख वार्षिक छात्रवृत्ति परीक्षा सातवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को उनकी पूरी क्षमता का एहसास करने का मौका प्रदान करती है। एंथे 2023 का लक्ष्य सफलता के लिए एक उल्लेखनीय प्रवेश द्वार बनना है, जो युवाओं को इंजीनियरिंग या चिकित्सा में उज्ज्वल भविष्य की उनकी आकांक्षाओं के लिए उड़ान भरने के लिए प्रेरित करता है।


आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के सीईओ, श्री अभिषेक माहेश्वरी ने एंथे 2023 पर कहा, “आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम इच्छाओं और क्षमताओं के बीच अंतर को पाटकर लाखों छात्रों की आकांक्षाओं को पूरा करने में उत्प्रेरक रहा है। “हमने 2010 में एंथे की शुरुआत के बाद से, स्थानीय सीमाओं को पार करते हुए, देश भर में योग्य छात्रों तक हमारे कोचिंग अवसरों का विस्तार करने का प्रयास किया है। छात्र एंथे की बदौलत किसी भी स्थान से नीट और आईआईटी-जेईई परीक्षाओं के लिए अध्ययन कर सकते हैं। हम एंथे में महत्वपूर्ण भागीदारी की उम्मीद करते हैं और छात्रों को उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ने में मदद करने की हमारी प्रतिबद्धता में अटूट हैं।


एंथे छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ता आकाश में नामांकन कर सकते हैं और एनईईटी, जेईई, राज्य सीईटी, स्कूल/बोर्ड परीक्षाओं और एनटीएसई और ओलंपियाड जैसी प्रतिस्पर्धी छात्रवृत्ति सहित विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए विशेषज्ञ मार्गदर्शन और सलाह प्राप्त कर सकते हैं। एंथे 2023 में छात्रों के लिए रोमांचक उपलब्धि यह है कि 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप और कैश अवार्ड के अलावा विभिन्न कक्षाओं के 100 बच्चों को नेशनल साइंस मिशन की 5 दिवसीय यात्रा जीतने का अवसर मिलेगा। जिसका सारा खर्च आकाश की ओर से वहन किया जाएगा।


पिछले कुछ वर्षों में, एंथे ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है आकाश के कई छात्र नीट (यूजी) और जेईई (एडवांस्ड) जैसी परीक्षाओं में शीर्ष रैंकर के रूप में उभरे हैं। कौस्तव बाउरी (एआईआर 3), ध्रुव आडवाणी (एआईआर 5), और सूर्या सिद्धार्थ एन (एआईआर 6) सहित कई आकाश के छात्र, जिन्होंने एंथे के साथ आकाश में अपनी शैक्षिक यात्रा शुरू की, एनईईटी (यूजी) 2023 में चैंपियन बने। इसी तरह, आदित्य नीरजे (एआईआर 27) और आकाश गुप्ता (एआईआर 28), जिन्होंने भी एंथे के साथ अपनी यात्रा शुरू की, ने जेईई (एडवांस्ड) 2023 में सराहनीय स्थान प्राप्त किया।


एंथे 2023 भारत के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में 7-15 अक्टूबर, 2023 तक होगा। 100प्रतिशत तक की छात्रवृत्ति के अलावा, शीर्ष स्कोरर को नकद पुरस्कार भी मिलेगा।एंथे ऑनलाइन परीक्षा के सभी दिनों के दौरान सुबह 10:00 बजे से रात 09:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि ऑफ़लाइन परीक्षा 8 और 15 अक्टूबर, 2023 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी: सुबह 10:30 बजे – सुबह 11:30 बजे और शाम 04:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक देश भर में आकाश के सभी 320+ केंद्रों पर। छात्र अपने लिए सुविधाजनक एक घंटे का स्लॉट चुन सकते हैं।


एंथे एक घंटे की परीक्षा होगी जिसमें कुल 90 अंक होंगे और इसमें छात्रों के ग्रेड और स्ट्रीम आकांक्षाओं के आधार पर 40 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। कक्षा 7-9 के छात्रों के लिए, प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता जैसे विषयों को कवर करेंगे। मेडिकल शिक्षा के इच्छुक दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए, प्रश्नों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और मानसिक क्षमता शामिल होगी, जबकि उसी कक्षा के इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए, प्रश्नों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता शामिल होगी।

इसी तरह, नीट के लिए लक्ष्य रखने वाले ग्यारहवीं-बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए, प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र को कवर करेंगे, जबकि इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों के लिए वे भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित को कवर करेंगे।
एंथे 2023 के लिए नामांकन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले और ऑफ़लाइन परीक्षा शुरू होने से सात दिन पहले है। परीक्षा शुल्क ऑफलाइन मोड के लिए 100 रुपये और ऑनलाइन मोड के लिए निःशुल्क है।
एंथे 2023 के परिणाम कक्षा 10 के छात्रों के लिए 27 अक्टूबर, 2023 को, कक्षा 7 से 9 के लिए 03 नवंबर, 2023 को और कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए 08 नवंबर, 2023 को घोषित किए जाएंगे।