जीवन शैली

खाटू श्याम मंदिर में गिर्राज जी दर्शन के संग दिखी
छप्पन भाेग की दिव्यता, भक्तों ने लिया अन्नकूट का आनंद

जीवनी मंडी स्थित खाटू श्याम जी मंदिर में अधिक मास के अन्तर्गत चल रहे हैं उत्सव मनोरथ में की गई गोवर्धन पूजा

आगरा। इंद्र के मान का मर्दन करने और प्रकृति संरक्षण का संदेश देने को आदिपुरुष श्रीकृष्ण ने जिस लीला को किया, उसका दृश्य एक बार फिर जीवंत हो उठा श्री खाटू श्याम जी मंदिर में।
जीवनी मंडी स्थित श्री खाटू श्याम जी मंदिर में पुरुषाेत्तम मास के उपलक्ष्य में मनोरथ कार्यक्रमों की श्रंखला चल रही है। मनोरथ कार्यक्रमों में गोवर्धन पूजन, छप्पन भाेग एवं अन्नकूट प्रसादी उत्सव
श्री गिरिराज जी सेवा मंडल (परिवार) द्वारा भव्यता के साथ मनाया गया। मुख्य यजमान नितेश अग्रवाल ने सपरिवार विधिवत पूजन किया। मुख्य अतिथि महंत कपिल नागर, विधायक पुरुषाेत्तम खंडेलवाल, एमएलसी विजय शिवहरे, नेशनल चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजेश गोयल प्रभु चरणाें में वंदन किया। श्री गिरिराज जी सेवा मंडल(परिवार) के अध्यक्ष अजय सिंघल, मयंक अग्रवाल, रविंद्र कुमार गोयल, महामंत्री विजय अग्रवाल, कोषाध्य विशाल बंसल ने गिरिराज जी महाराज की आरती की। पंडित योगेश उपाध्याय ने गोवर्धन पूजा और छप्पन भाेग का महत्व बताते हुए कहा कि छप्पन भोग का रहस्य श्री कृष्ण की गोवर्धन लीला में है। श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत उठा कर पूरे सात दिनों तक इंद्र की वर्षा से ग्वालों की रक्षा की थी। क्योंकि श्री कृष्ण की उंगली पर गोवर्धन था तो वह स्वयं खाना नहीं खा सकते थे। इसलिए ग्वालों ने भक्तिभाव से प्रत्येक प्रहर उन्हें एक व्यंजन का भोग लगाया। आरती एवं भजनों के के बाद अन्नकूट सहित विविध व्यंजनों की प्रसादी हुयी। भक्तों ने श्रीकृष्ण स्वरूप के साथ रास नृत्य का आनंद लिया। आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल और विपिन बंसल ने बताया कि 03 अगस्त को खिचड़ी उत्सव होगा।

उत्सव मनोरथ की सूची
04 अगस्तः स्नान यात्रा
05 अगस्तः गोपालाष्टमी
06 अगस्तः ठाकुरजी का पाटोत्सव
07 अगस्तः नरसिंह जयंती
08 अगस्तः राधाष्टमी
09 अगस्तः रामनवमी
10 अगस्तः बल्देव छठ
11 अगस्तः वल्लभ जयंती
12 अगस्तः दान लीला
13 अगस्तः विठ्ठलनाथ जयंती
14 अगस्तः शिवरात्री
15 अगस्तः सखी भेष दर्शन
16 अगस्तः दीपावली