उत्तर प्रदेश

गांव में तान दी 14 फ्लोर की किलानुमा बिल्डिंग, 4 शादियां ………………….!

संवाद। अजमत अली

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में राजा-महाराजा जैसा बनने और इलाके में अपना नाम कमाने के शौक में एक डॉक्टर ने महज 1200 स्क्वायर फीट की जगह में 14 मंजिला बिल्डिंग तान दी. आसमान को छूती किलानुमा बिल्डिंग को देख जब आसपास के लोगों ने विरोध जताया तो बिल्डिंग बनाने का काम रुका. इतना ही नहीं, डॉक्टर को बिल्डिंग बनाने के अलावा शादियां करने के भी शौक था. शायद यही वजह थी कि उन्होंने इसी बिल्डिंग में रहने के लिए एक-एक करके 4 शादियां कर लीं. पत्नियों से उनके 6 बच्चे भी हैं.

जिले की चुनार तहसील में अदलहाट इलाके का यह मामला है. श्रुतिहार गांव के रहने वाले सियाराम सिंह पटेल पर चर्चित होने का नशा ऐसा चढ़ा कि उन्होंने गगनचुंबी चौदह मंजिला बिल्डिंग बनवा डाली.

स्थानीय लोगों के मुताबिक, सियाराम को शानो-शौकत और नाम कमाने का शौक है. उसका सपना था कि हर कोई इलाके में उन्हें जाने. इसके लिए उसने आज के दो दशक पहले बिल्डिंग का निर्माण शुरू करवाया था. धीरे-धीरे जब बिल्डिंग की ऊंचाई बढ़ने लगी तो आसपास के रहने वाले लोगों ने इसके विरोध में अदलहाट थाने में शिकायत दर्ज करवाई.

पुलिस के हस्तक्षेप के बाद बिल्डिंग का निर्माण कार्य रुका. मगर बहुमंजिला इमारत आज भी दो दशक से ऐसे ही खड़ी है. पिछले दस सालों से बिल्डिंग कानूनी विवाद के कारण बंद है. स्थानीय रामेश्वर गोंड का कहना है कि सियाराम सिंह पटेल की तीसरी पत्नी के बच्चों ने गुजरा भत्ता के लिए कोर्ट गए थे. इसके बाद से ही बिल्डिंग पूरी तरह से बंद है.

आसमान छूती इमारत के आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि यह बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है. इसकी ऊंचाई के कारण डर लगता है. कभी भी गिरने के कारण बड़ा हादसा हो सकता है. लोगों ने इस बिल्डिंग को प्रशासन से गिरने की मांग भी कर रहे हैं. फिलहाल बिल्डिंग बनाने का शौक रखने वाले सियाराम सिंह पटेल दस साल पहले ही गांव से छोड़कर सोनभद्र में बस गए थे. अब भी गांव में इस बिल्डिंग को देखने के लिए कभी-कभी आते रहते हैं.