अन्य

नशा मुक्त भारत अभियान तहत लगाए जा रहे जागरूकता शिविर में फार्मेसी और पैरामेडिकल के विद्यार्थियों को किया जागरूक

आगरा। डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में छलेसर परिसर स्थित फार्मेसी एवं पैरामेडिकल विज्ञान संस्थान में कुलपति प्रो आशु रानी की अध्यक्षता में “नशा मुक्त भारत अभियान” के अंतर्गत जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जागरुकता अभियान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) आगरा ज़ोन के डिप्टी एस. पी. इरफान नासिर खान थे। और उनके साथ नर्कोटिक् कंट्रोल की पूरी टीम उपस्थित रही। मुख्य वक्ता के रूप में आगरा क्षेत्र के मद्यनिषेध विभाग से विमल साहू मौजूद थे।


मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या से निपटने और भारत को नशा मुक्त बनाने के दृष्टिकोण से, नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) 15 अगस्त 2020 को देश में शुरू किया गया था। इस अभियान की थीम है “नशा छोड़े, खुशी अपनायें।
फार्मेसी एवं पैरामेडिकल विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो बृजेश कुमार तिवारी ने सभी अतिथियों का स्वागत कर, नशा मुक्ति जागरुकता अभियान कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।


विमल साहू ने छात्रों को नारकोटिक्स की श्रेणि में आने वाली सभी नाशीली दवाओं एवं पदार्थ, और उनके गलत प्रयोग के बारे में बताया। उन्होंने बताया की किस प्रकार ये नशीली दवाइयाँ इंसान के मानसिक, शरीरिक एवं भौतिक जीवन पर बुरा असर डालती हैं। मद्यनिषेध केंद्र में नशे से पीडित व्यक्तियों को चिन्हित कर उपचार व परामर्श किया जाता है।

इरफान नासिर खान ने छात्रों को बताया की किस प्रकार एन.सी.बी नाशीली दवाइयों एवं पदार्थों के गैर कानूनी उत्पादन एवं गलत इस्तेमाल पर नज़र रखती है और उनको जड़ से खत्म करने में अहम भूमिका निभाती है। छात्रों को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं और शिक्षण संस्थाओं के सहयोग से इस नशे पर काबू पाया जा सकता है, जिसमे चिकिस्ता और फार्मेसी विज्ञान के छात्र मुख्य भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने छात्रों को नशीले पदार्थों के प्रति जागरुक किया और नशीले पदार्थों का कभी न सेवन करने के लिए तथा नशा मुक्त भारत बनाने के लिए शपथ दिलवाई।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित करायी गयीं जिसमे विभाग के छात्रों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। निबंध प्रतियोगिता में पहला स्थान रहा साक्षी, दूसरा अंशूमान, तीसरे स्थान पर गौरी पाठक एवं सांत्वना पुरस्कार अंकित सिंह को दिया गया। पोस्टर प्रेजेंटेशन में प्रथम स्थान पर रहीं साक्षी, दूसरे स्थान पर प्रिंस कुमार, शिवानी सिंह तीसरे स्थान पर और प्रखर को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।आखिर में भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आयुषी रहीं, दूसरे स्थान पर नुसरत, अभिषेक मिश्रा तीसरे स्थान पर रहे, ऋषिका एवं प्रियंका को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।


कार्यक्रम में फार्मेसी एवं पैरामेडिकल विज्ञान संस्थान के शिक्षक डॉ मनोज कुमार यादव, डॉ प्रतिभा मिश्रा, डॉ विजय कुमार यादव, डॉ भूमिका चौधरी, डॉ स्वेतलाना, अरिंजय जैन, गैर शिक्षक कर्मचारी और विभाग के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।